scriptलापरवाही और घटिया निर्माण लील रहा लोगों की जान | Negligence and shoddy construction taking lives of people | Patrika News

लापरवाही और घटिया निर्माण लील रहा लोगों की जान

locationगुडगाँवPublished: Aug 03, 2022 11:50:39 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

इसी वर्ष फरवरी में चिंटल पैराडिसो में हुआ था हादसा
हरेरा में सर्वाधिक शिकायतें गुरुग्राम की

लापरवाही और घटिया निर्माण लील रहा लोगों की जान

लापरवाही और घटिया निर्माण लील रहा लोगों की जान

गुरुग्राम. साइबर सिटी कहलाने वाले गुरुग्राम में भवन संबंधी हादसों की संख्या बढ़ती जा रही है। राजधानी दिल्ली से सटे गुरुग्राम में ऐसे हादसों से उन लोगों के माथे पर चिंता की लकीरें गहरा रही है, जो सोसायटी में रह रहे हैं। साथ ही वे लोग भी पुनर्विचार करने लगे हैं जो सोसायटी को अपना आशियाना बनाने का विचार बना रहे हैं।
मंगलवार को सेक्टर 77 में निर्माणाधीन भवन में हादसा होने से चार श्रमिकों ने जान गंवा दी। वहीं दो की हालत गंभीर बनी हुई है। जानकारी के अनुसार श्रमिकों के पास सुरक्षा संबंधी उपकरण नहीं थे। इससे पहले सेक्टर 109 स्थित चिंटल पैराडिसो सोसायटी में भी हादसा हो चुका है। इसी साल 10 फरवरी को हुए हादसे में दो लोगों की मौत हुई थी, जबकि कई घायल थे। हादसे में सातवीं मंजिल पर निर्माण कार्य के दौरान लापरवाही हुई थी। करीब 16 घंटे चले बचाव कार्य के दौरान एक को जिंदा निकाला जा सका, जबकि दो की मौत हो चुकी थी।

हरेरा भी बेपरवाह
हरियाणा में रा’य सरकार ने मकान/फ्लेट खरीदने वालों के हितों को ध्यान में रखते हुए हरेरा का गठन किया है। गठन के समय से ही हरेरा में फरियाद लेकर जाने वालों की संख्या दिन ब दिन बढ़ती गई। जानकारी के अनुसार हरेरा के पास 64 शिकायतें पहुंची हैं, जिनमें से 58 शिकायतें अकेले गुरुग्राम की हैं। इसके अलावा शेष सोनीपत, फरीदाबाद और झ”ार जिलों की हैं। चिंटल पैराडिसो सोसायटी हादसे में सामने आया था कि निर्माण कार्य के दौरान सातवीं मंजिल पर एक लेंटर गिर गया। यह लेंटर कई छतों को तोड़ता हुआ नीचे आ गया था।

 

मामला ठंडे बस्ते में गया
चिंटल पैराडिसो हादसे को लेकर विपक्ष ने रा’य सरकार पर जोरदार हमला किया था। इस पर केबिनेट मंत्री जेपी दलाल ने विभागीय और थर्ड पार्टी ऑडिट करवाने का आश्वासन दिया था। वहीं गृह मंत्री अनिल विज ने भी प्रकरण की जांच सीबीआइ से करवाने के लिए स्वीकृति दे दी थी। मामले में चिंटल कंपनी के एमडी अशोक सोलोमन के खिलाफ पुलिस में प्राथमिकी भी दर्ज हुई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो