पीएम मोदी मुंबई-दिल्ली एक्सप्रेस-वे के निर्माण का करेंगे रिव्यू

गुरुग्राम. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 अपे्रल को 1350 किलोमीटर लंबे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस-वे की ऑनलाइन समीक्षा करेंगे। इस दौरान एनएचएआई के अधिकारी मोबाइल कैमरों के माध्यम से निर्माणाधीन सड़क का लाइव दिखाएंगे। बैठक के लिए अधिकारियों की टीम कई दिन से तैयारियों में जुटी हुई है। यह पहला मौका है जबकि निर्माण कार्यों की समीक्षा के साथ-साथ पीएम सड़क निर्माण कार्य की प्रगति ऑनलाइन देखेंगे।

By: Devkumar Singodiya

Published: 13 Apr 2021, 08:28 PM IST

बैठक में केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद रहेंगे। देश की राजधानी दिल्ली से आर्थिक राजधानी मुंबई को जोडऩे वाला यह हाईवे पीएम का ड्रीम प्रोजेक्ट है। जनवरी 2023 तक निर्माण पूरा करने के साथ-साथ करीब 90 हजार करोड़ रुपए खर्च होने का अनुमान है।

एनएचएआई के अधिकारियों के अनुसार सोहना से इस सड़क की शुरुआत होगी। करीब 1350 किमी में से 680 किमी मार्ग निर्माणाधीन है, शेष हिस्से में निर्माण के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। इसे विश्व में तीव्र गति से बनने वाला एक्सप्रेसवे बताया जा रहा है। इस एक्सपे्रसवे के बनने के बाद यात्रा का समय आधे से भी कम रह जाएगा।


हरियाणा में इस एक्सप्रेसवे का निर्माण गुरुग्राम, नंूह और पलवल जिले के 66 जिलों में 71.24 किलोमीटर प्रस्तावित किया गया है। इसके बाद राजस्थान के अलवर में निर्माण होगा। पहले फेज में बने इस रोड पर हरियाणा की सीमा में तीन टोल प्लाजा प्रस्तावित किए हैं।

Show More
Devkumar Singodiya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned