scriptपुलवामा: जांच रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं करेगी सरकार | Pulwama: Government will not make inquiry report public | Patrika News

पुलवामा: जांच रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं करेगी सरकार

locationगुडगाँवPublished: Feb 13, 2020 08:12:47 pm

Submitted by:

satyendra porwal

केंद्र ने आरटीआई में सूचनाएं देने से किया इनकार।शहीदों के नाम सहित मांगी थी कई जानकारी।

पुलवामा: जांच रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं करेगी सरकार

पुलवामा: जांच रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं करेगी सरकार

चंडीगढ़. केंद्र सरकार ने पुलवामा आतंकी हमले से संबंधित जानकारियां देने से इनकार कर दिया है। केंद्र ने साफ कर दिया है कि घटना की जांच रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं किया जाएगा। पिछले वर्ष लोकसभा चुनाव से पहले 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए भयंकर विस्फोट में सीआरपीएफ के 40 जवानों को प्राणों की आहुति देनी पड़ी थी।
आरटीआई एक्टिविस्ट पीपी कपूर ने गुरुवार को बताया कि उन्होंने नौ व दस जनवरी 2020 को दो अलग-अलग आरटीआई केन्द्रीय गृह मंत्रालय के तहत सीआरपीएफ के महानिदेशक को भेजकर पांच बिन्दुओं की सूचना मांगी थी।
सीआरपीएफ महानिदेशालय के डीआईजी (प्रशासन) एवं जन सूचना अधिकारी राकेश सेठी ने सूचनाएं देने से इनकार किया है। सूचना सार्वजनिक न करने के पीछे कारण आरटीआई एक्ट-2005 के अध्याय-6 के पैरा-24(1) के प्रावधान अनुसार सीआरपीएफ को भ्रष्टाचार व मानवाधिकारों के उल्लंघन मामलों को छोड़कर अन्य कोई सूचना देने से मुक्त रखा है।
कपूर ने कहा कि भारत के 40 जवान देश रक्षा की बलि वेदी पर प्राण न्यौछावर कर गए, लेकिन सरकार इनके नाम बताने को तैयार नहीं है। पुलवामा कांड भ्रष्टाचार व सीआरपीएफ जवानों के मानवाधिकारों के उल्लंघन का सीधा मामला है। मांगी गई सूचना से इनकार नहीं किया जा सकता।
आरटीआई में यह मांगी थी सूचना…
पुलवामा: जांच रिपोर्ट सार्वजनिक नहीं करेगी सरकार
पुलवामा आतंकी हमले में शहीद हुए सीआरपीएफ के सभी जवानों के नाम।
शहीद जवानों के पदनाम की सूची।
शहीदों के परिजनों को भारत सरकार द्वारा दी गई समस्त आर्थिक सहायता का ब्योरा।
पुलवामा आतंकी हमले की जांच रिपोर्ट की कॉपी।
जांच में दोषी पाए गए अधिकारियों की सूची।
पुलवामा में मारे गए जवानों को भारत सरकार शहीद मानती है या नहीं।

ट्रेंडिंग वीडियो