scriptअरावली की पहाडिय़ों में होगा तितलियों पर अध्ययन | Study On Butterflies Will Be Done In Aravalli Hills | Patrika News

अरावली की पहाडिय़ों में होगा तितलियों पर अध्ययन

locationगुडगाँवPublished: Sep 21, 2021 07:12:50 pm

Submitted by:

Devkumar Singodiya

अरावली क्षेत्र में खोल खण्ड के 10 गांवों में होगा सर्वेक्षण

रेवाड़ी/गुरुग्राम. जिला के खोल खण्ड के 10 गांवों में वन एवं वन्यजीव विभाग तितलियों का विशेष सर्वेक्षण करवाएगा। हरियाणा में अपनी तरह का यह पहला सर्वेक्षण गांव पालड़ा, अहरोद, बासदूदा, खोल, मनेठी, भालकी, माजरा, नांधा, बलवाड़ी व खालेटा में 1000 हेक्टेयर क्षेत्र में तितली की विविधता के आंकलन का होगा।

 

जलवायु परिवर्तन के प्रभाव के अध्ययन का उपयोगी सर्वे

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने इस विशेष तितली सर्वेक्षण के निर्णय को महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि तितलियों को हमारे इको सिस्टम का बायो इंडिकेटर माना जाता है। तितलियां निवास स्थान की गड़बड़ी और प्रदूषण के प्रति बहुत संवेदनशील होती हैं। यह सर्वेक्षण क्षेत्र की पारिस्थितिकी पर जलवायु परिवर्तन के प्रभाव व अंसतुलन को देखने का आधार भी बनेगा।

 

पहला तितली सर्वेक्षण (पतंगों सहित) अरावली क्षेत्र में खोल खण्ड के गांवों में किया जाएगा। तितलियां जोकि एक महत्वपूर्ण परागणक भी हैं व कई पौधों की प्रजातियों को परागित करते हैं क्योंकि वे फूल से फूल की ओर बढ़ते हैं। पौधों और तितलियों के बीच एक सहजीवी संबंध है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो