scriptहरियाणा में जिला स्तर की सड़कों को फोरलेन करने में जमीन की कमी बनी बाधा | there is lack of land in haryana to improve district lavel roads | Patrika News

हरियाणा में जिला स्तर की सड़कों को फोरलेन करने में जमीन की कमी बनी बाधा

locationगुडगाँवPublished: Jul 23, 2018 08:47:00 pm

Submitted by:

Prateek

हरियाणा के लोक निर्माण (भवन एवं सडकें) मंत्री राव नरबीर सिंह सोमवार को यहां पत्रकारों को यह जानकारी दी…

 राव नरबीर सिंह

राव नरबीर सिंह

(चंडीगढ़): हरियाणा सरकार की जिला स्तर की सडकों को फोरलेन करने की योजना को पूरी तरह लागू करने की राह में जमीन न मिलने से बाधा आई। हालांकि जहां जमीन मिली वहां सडकों को फोरलेन कर दिया गया। इसके अलावा हरियाणा सरकार ने प्रदेश में सडक परिवहन को मजबूत करने के लिए ग्रीनफील्ड नेशनल हाईवे बनाने, यमुना पर 3 पुलों का निर्माण प्री-फैब्रीकेटिड तकनीक द्वारा आरओबी और आरयूबी बनाने और ग्रामीण संडकों को 18 फुट चौड़ा करने का निर्णय लिया है।


हरियाणा के लोक निर्माण (भवन एवं सडकें) मंत्री राव नरबीर सिंह सोमवार को यहां पत्रकारों को यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि यमुना नदी पर रादौर के निकट जटराना, पानीपत के निकट हथवाला तथा फरीदाबाद के मनावली में 125-125 करोड़ रुपए की लागत से तीन पुलों का निर्माण करवाया जा रहा है तथा ग्रामीण सडकों को भी 12 फुट से 18 फुट चौड़ा किया जाएगा।


उन्होंने बताया कि राज्य में 63 आरओबी और आरयूबी का कार्य आरम्भ करवाया गया था जिनमें से 32 का लोकार्पण हो चुका है और 31 का कार्य लगभग पूरा होने को है, जबकि हरियाणा के गठन के बाद से पिछली सरकारों के कार्यकाल में केवल 64 का कार्य पूरा हुआ था। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में 63 अन्य रेलवे क्रॉसिंग का कार्य आरम्भ करने का प्रस्ताव है। प्रदेश के कुल 592 मानवसंचालित रेलवे क्रॉसिंग में से 190 क्रॉसिंग पर वर्तमान सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरान आरओबी और आरयूबी का कार्य पूरा करके या प्रस्ताव तैयार कर देश के सडक तंत्र को एक नया रूप दिया है। सरकार ने वर्ष 2020 तक सभी मानव रहित रेलवे क्रोसिंग को खत्म करने का प्रस्ताव तैयार किया है। राव नरबीर ने बताया कि ग्रीन फील्ड राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना में हरियाणा को सोहना से फिरोजपुर-झिरका तथा कुरुक्षेत्र अम्बाला सीमा के ठोल से नारनौल वाया कलानौर चरखी-दादरी मार्ग भी मिले हैं।

 


राव नरबीर ने बताया कि इसी प्रकार, हरियाणा में कुण्डली-मानेसर-पलवल एक्सप्रेस-वे जो वर्ष 2010 में नई दिल्ली में सम्पन्न हुए राष्ट्रमण्डल के खेलों से पहले पूरा होना था, उसका कार्य आरम्भ करवाना भी वर्तमान सरकार की एक बड़ी उपलब्धि है। इस एक्सप्रेस-वे का मानेसर-पलवल भाग पूरा हो चुका है तथा कुण्डली-मानेसर भाग अगस्त, 2018 तक पूरा होना है। उन्होंने बताया के सडक निर्माण में नई ग्रीन तकनीक का उपयोग आने वाले समय में किया जाएगा और वर्तमान में प्रयोग के तौर पर ग्रीन तकनीक पर हांसी से सुलतानपुर 5 किलोमीटर सडक बनाकर इसका अवलोकन किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि विभाग की कुल 26 हजार किलोमीटर लम्बी सडकों में से वर्तमान सरकार के कार्याकाल के दौरान 15086 किलोमीटर लम्बी सडकों की मजबूती का कार्य किया गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो