गुरुग्राम : देश का इकलौता आरओबी जो उद्घाटन के 6 माह में ही टूटा, पटौदी-रेवाड़ी मार्ग बंद

पटौदी रेवाड़ी मार्ग बंद
हर व्यक्ति ओवर ब्रिज निर्माण में हुए भ्रष्टाचार की चर्चा कर रहा था।

By: Devkumar Singodiya

Updated: 07 Mar 2020, 06:21 PM IST

गुरुग्राम. गुरुग्राम के पटौदी रेवाड़ी रोड पर पहाड़ी का रेलवे ओवर ब्रिज शनिवार को उद्घाटन के छह माह में ही टूट गया। इसके चलते पटौदी रेवाड़ी मार्ग बंद कर दिया गया। मौके पर मौजूद हर व्यक्ति ओवर ब्रिज निर्माण में हुए भ्रष्टाचार की चर्चा कर रहा था। ऐसा नहीं है कि इसकी शिकायत नहीं की गई। गांव के सरपंच व ग्रामीणों ने बार बार घटिया निर्माण सामग्री व भ्रष्टाचार की कई बार शिकायतें की, लेकिन राज्य सरकार और विभाग के अधिकारियों के कान पर जूं तक नहीं रेंगी। शनिवार को उसका ही खमियाजा पुल टूटने के रूप में सामने आया। पुल का शिलान्यास वर्ष 2016 में राव नरबीर सिंह ने किया था

दो वर्ष में बनने वाले पुल को बनने में लगे थे 4 साल

सरकार के पिछले कार्यकाल में लोकनिर्माण विभाग के मंत्री राव नरबीर सिंह ने वर्ष 2016 में इस रेलवे ओवर ब्रिज का शिलान्यास किया था। मात्र दो वर्ष में बनकर तैयार होने वाले पुल को बनाने में करीब चार साल का समय लगा। उद्घाटन के चंद दिनों बाद ही ओवर ब्रिज के निर्माण में घटिया निर्माण सामग्री व भ्रष्टाचार की शिकायतें आने लगी थी। गांव के सरपंच व ग्रामीणों ने कई बार शिकायत भी की, लेकिन विभाग ने आधी अधूरी मरम्मत कर इतिश्री कर ली। इसके परिणामस्वरूप यह पुल शनिवार को करीब 11 बजे धराशायी हो गया। इसके बाद पटौदी रेवाड़ी मार्ग बंद कर दिया गया।

भाजपा सरकार पर पुल घोटाले के लगाए आरोप

गांव पहाड़ी पहुंचे कांग्रेसी नेता सुधीर चौधरी ने कहा कि पहाड़ी गांव में रेलवे पुल के निर्माण में भ्रष्टाचार हुआ है। घटिया सामग्री के चलते यह पुल छह माह में ही टूट गया। बीजेपी सरकार ने पटौदी रेवाड़ी रोड को चार साल रोके रखा और विधानसभा चुनावों से ठीक पहले पुल का उद्घाटन कर राजनीतिक लाभ तो उठा लिया, लेकिन पुल निर्माण में भ्रष्टाचार के सारे रेकॉर्ड तोड़ डाले। पुल निर्माण की शुरुआत से ही साइज कम और घटिया सामग्री की बाते उठने लगी थी।

एक्स सर्विसमैन एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष राजेंद्र यादव ने कहा कि घटिया निर्माण सामग्री और अधिकारियों की लापरवाही के चलते यह पुल टूटा है।

मौके पर मौजूद लोक निर्माण विभाग के एसडीओ प्रदीप सिंह सिद्धू ने कहा कि अभी कुछ कहना जल्दबाजी होगी। इसके कारणों की जांच के बाद ही खुलासा हो सकेगा। वहीं एक्सईएन पुनीत ने इस मामले पर चुप्पी साधे रखी।


हरियाणा की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...
पंजाब की अधिक खबरों के लिए क्लिक करें...

Show More
Devkumar Singodiya Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned