साइबर क्राइम चुनौती के बचाव का नया तरीका। जानिए...

आम जनता के साथ शिष्टाचार से आएं पेश।
मित्रवत व्यवहार से ही पुलिस में जनता का बढ़ेगा विश्वास।
युवा पुलिस अधीक्षक सम्मेलन तथा पुलिस एक्सपो।

By: satyendra porwal

Updated: 07 Mar 2020, 01:19 AM IST

गुरुग्राम. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि पुलिस आम जनता के साथ शिष्टाचार से पेश आए। मित्रवत व्यवहार करे तभी जनता का पुलिस में विश्वास बढ़ेगा और लोग विपत्ति में मदद के लिए पुलिस के पास जाएंगे। साइबर क्राइम पुलिस के लिए नई चुनौती है। इससे बचाव के तरीके भी नए आए हैं।
मनोहरलाल गुरुग्राम में तृतीय युवा पुलिस अधीक्षक सम्मेलन तथा द्वितीय पुलिस एक्सपो के समापन अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। सम्मेलन और एक्सपों का थीम 'प्रभावी और कुशल पुलिसिंग के लिए नए युग के समाधान' था, जिसमें देश भर से 150 से अधिक युवा पुलिस अधीक्षकों तथा 112 से ज्यादा कंपनियों ने स्टॉल लगाए थे। सम्मेेलन तथा एक्सपो हरियाणा पुलिस, पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (बीपीआरएंडडी) तथा फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स आफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री(फिक्की) द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था।
हरियाणा में दो साइबर क्राइम के सैल
मुख्यमंत्री ने साइबर क्राइम को नई चुनौती बताते हुए कहा कि इसके समाधान के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का प्रयोग किया जा सकता है। हरियाणा में दो साइबर क्राइम के सैल हैं, जिनमें से एक गुरुग्राम तथा दूसरा पंचकूला में हैं। गुरुग्राम में डाईटैक तथा जीपीएस आधारित इंटीग्रेटिड कमांड एंड कंट्रोल सैंटर भी है, जिसमें 35 हजार सीसीटीवी के माध्यम से कानून व्यवस्था पर नजर रखी जा रही है। मनोहर लाल ने बताया कि हरियाणा प्रदेश में लगभग 2 लाख सीसीटीवी हैं। एक लाख और सीसीटीवी लगाकर दूसरे शहरों में भी कमांड एंड कंट्रोल सैंटर स्थापित किए जाएंगे।
खुशहाली सुनिश्चित नहीं करेंगे तब तक देश आगे नहीं बढ़ेगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि जब तक जनता की खुशहाली सुनिश्चित नही करेंगे तब तक देश आगे नही बढ़ सकता। उन्होंने पुलिस की कार्यशैली को सरकार की कार्यप्रणाली का आइना बताया। बीपीआर एंड डी के महानिदेशक वी एस के कौमुदी ने कहा कि सम्मेलन तथा एक्सपो युवा पुलिस अधिकारियों को बेहतर पुलिस प्रणाली को जानने और प्रतिभा प्रदर्शित करने का मंच प्रदान करता है। फिक्की की होमलैंड सिक्योरिटी कमेटी के चेयरमैन राहुल चौधरी ने अतिथियों का स्वागत किया।

Show More
satyendra porwal Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned