scriptएनआरसी में नाम शामिल करने के लिए फिर से 31 लाख लोगों ने किए आवेदन | 31 lakh peoples applied for add name in assam nrc | Patrika News

एनआरसी में नाम शामिल करने के लिए फिर से 31 लाख लोगों ने किए आवेदन

locationगुवाहाटीPublished: Jan 02, 2019 10:31:32 pm

Submitted by:

Prateek

नौ लाख लोगों ने फिर से आवेदन किया ही नहीं,लगभग तीन लाख शिकायतें दर्ज…

राजीव कुमार की रिपोर्ट…

(गुवाहाटी): असम की अद्यतन की जा रही राष्ट्रीय नागरिक पंजी(एनआरसी) के प्रारुप में आवेदन करने वालों में से चालीस लाख लोगों के नाम शामिल नहीं हुए थे। इनके लिए अंतिम मौका 31 दिसंबर 2018 था। अपनी दावों और शिकायतों को दर्ज कराना था।लेकिन 31 लाख लोगों ने ही नाम शामिल कराने के लिए दावें दर्ज कराए हैं।इससे साफ होता है कि लगभग नौ लाख लोगों ने नाम शामिल कराने के लिए फिर से आवेदन किया ही नहीं।वहीं नाम शामिल होनेवालों लोगों के खिलाफ 2.65 लाख आवेदन दर्ज कराए गए हैं।एनआरसी कार्यलय के सूत्रों के अनुसार दावों के लिए सभी जिलों से ही आवेदन मिले हैं।पर शिकायतें अंतिम तिथि के दो दिन पहले तक सिर्फ 700 दर्ज हुई थी।लेकिन अचानक अंतिम दो दिनों में इतनी शिकायतें दर्ज हुई की आंकड़ा 2.65 लाख तक पहुंच गया।सूत्रों के अनुसार शिकायतों की संख्या में और इजाफा हो सकता है,क्योंकि दूरदराज के इलाकों से आंकड़ें आने बाकी है।शिकायतें सबसे ज्यादा बरपेटा,नगांव,मोरिगांव और कामरुप से आई हैं।


मालूम हो कि दावें और शिकायतें लेना 23 सितंबर से शुरु की गई है। सूत्रों के अनुसार मिले दावों और शिकायतों पर 31 जनवरी से नोटिस जारी करना शुरु किया जाएगा जिन पर 15 फरवरी से सुनवाई शुरु होगी। सूत्रों ने बताया कि इनकी सुनवाई राज्य सरकार के प्रथम श्रेणी के अधिकारी करेंगे। इस पूरी प्रक्रिया के लिए पंद्रह सौ से पच्चीस सौ अधिकारी काम पर लगेंगे। सूत्रों के अनुसार आसू और अन्य तीस जातीय संगठनों के प्रयास से इतनी भारी संख्या में अंतिम समय में शिकायतें दर्ज कराई गई है। आसू के महासचिव लुरिन ज्योति गोगोई ने कहा कि प्रत्येक फॉर्म में पांच लोग हैं तो लगभग तीन लाख शिकायतों से 15 लाख लोगों के खिलाफ शिकायतें हुई है। मालूम हो कि 30 जुलाई 2018 को जब अंतिम प्रारुप एनआरसी का प्रकाशन हुआ था तब इसमें कुल आवेदनकर्ताओं में से 2.89 करोड़ लोगों के नाम शामिल हुए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो