scriptमिजोरम में प्रवेश करती 8 रोहिङ्ग्या महिलाएं गिरफ्तार | 8 Rohingya women arrested in Mizoram | Patrika News

मिजोरम में प्रवेश करती 8 रोहिङ्ग्या महिलाएं गिरफ्तार

locationगुवाहाटीPublished: Apr 26, 2019 09:50:53 pm

Submitted by:

Prateek

इससे पहले जनवरी 2019 में असम पुलिस ने 30 रोहिङ्ग्या लोगों के एक समूह को आसाम-त्रिपुरा सीमा पर पकड़ा था

rohingya

rohingya

(आइज़ोल,सुवालाल जांगु): मिज़ोरम-असम सीमा से मिज़ोरम में प्रवेश करती 8 रोहिङ्ग्या महिलाओं को पुलिस ने गुरूवार देर रात गिरफ्तार कर लिया। मिली जानकारी के अनुसार असम-सीमा के पास मिज़ोरम में वैरेंति चेक पोस्ट पर रात 2 बजे के करीब शक के आधार पर पुलिस ने गाड़ी रोकी। चेकिंग के दर्मियान पुलिस को महिलाओं के पास से प्रमाणित दस्तावेज नहीं मिलेे तो पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया। सख्ती से पूछताछ करने पर इन महिलाओं ने बताया कि वो म्यानमार से हैं और उन्होने भारत में त्रिपुरा-बांग्लादेश सीमा से बिना किसी वैध प्रमाणपत्रों के प्रवेश किया हैं। इन 8 महिलाओं की पहचान शर्मिला, अतरीजा, चनभर, शेखू, ताजमी, नूरखायस, टोईबा और रूबीना के रूप में हुई हैं। ये महिलाएं एक वाहन जिसका पंजीकरण नंबर–एएस 11 बीसी 0951 से सिल्चर से मिज़ोरम आ रही थी।

 

 

वापस नहीं लौटते है रोहिङ्ग्या

मिज़ोरम में म्यांमार सीमा से रोहिङ्ग्या लोगों के अलावा चिन-ईसाई समुदाय के लोग भी म्यांमार सेना की कार्यवाही से परेशान होकर शरण मांगते रहते हैं और कहा जा रहा कि एक बार मिज़ोरम में घुस जाने के बाद उनमें से कई लोग वापिस म्यांमार को नही जाते हैं। इसके अलावा मिज़ोरम में बांग्लादेश से चकमा-बोध समुदाय के लोगों पर भी अवैध घुसपैठ करने के आरोप लगते रहते हैं।


इससे पहले जनवरी 2019 में असम पुलिस ने 30 रोहिङ्ग्या लोगों के एक समूह को आसाम-त्रिपुरा सीमा पर पकड़ा था। असम पुलिस के द्वारा गिरफ्तार किए गए इन 30 लोगों के समूह में आदमी, महिलाएं और बच्चे शामिल थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो