scriptअसम समझौते के अनुच्छेद 6 को लागू करने की कवायद, समिति जल्द CM को सौंपेगी रिपोर्ट | Assam News: Committee Will Give Report On Article 6 Implementation | Patrika News

असम समझौते के अनुच्छेद 6 को लागू करने की कवायद, समिति जल्द CM को सौंपेगी रिपोर्ट

locationगुवाहाटीPublished: Feb 23, 2020 04:42:46 pm

Submitted by:

Prateek

Assam News: रिपोर्ट को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भेजा जाएगा, इसके (Committee Will Give Report On Article 6 Implementation To CM Sarbananda Sonowal) बाद…

Assam News, Committee Will Give Report On Article 6 Implementation To CM Sarbananda Sonowal

असम: अनुच्छेद 6 लागू करने की कवायद, समिति जल्द CM को सौंपेगी रिपोर्ट

(गुवाहाटी,राजीव कुमार): असम समझौते के अनुच्छेद 6 को लागू करने को लेकर गठित उच्चस्तरीय सलाहकार समिति आगामी 25 फरवरी को मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी। वित्तमंत्री डॉ. हिमंत विश्व शर्मा ने यह जानकारी दी।

यह भी पढ़ें

Video: चलती ट्रेन से गिरीं महिला, RPF जवान ने यूं बचाई जान

उन्होंने कहा कि पूर्व न्यायाधीश बिप्लब कुमार शर्मा की अध्यक्षता वाली समिति कैबिनेट मंत्रियों की उपस्थिति में रिपोर्ट देगी। इसके रिपोर्ट को केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को भेजा जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि शाह रिपोर्ट को लेकर जरूरत पड़ने पर समिति के साथ चर्चा भी करेंगे। इसके बाद समिति की सिफारिशों के आधार पर अनुच्छेद 6 लागू करने के लिए कदम उठाएं जाएंगे।

 

यह भी पढ़ें

आजादी के समय मुसलमानों को पाक भेज देना चाहिए था – केन्द्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

उन्होंने कहा कि हाल ही में अरुणाचल दौरे पर आये केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से लखीमपुर में मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल से इस संदर्भ में बातचीत की थी। इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री को समिति से रिपोर्ट लेकर भेजने को कहा। वहीं उन्होंने रिपोर्ट को लेकर मीडिया में आ रही खबरों का भी खंडन किया। उन्होंने कहा कि कमेटी न तो दिल्ली में रिपोर्ट सौंपने के लिए वहां डेरा डाले हुए थी और न ही इस संदर्भ में कमेटी के अध्यक्ष बिप्लब शर्मा की ओर से कोई जानकारी दी गई थी। उन्होंने कहा कि बिप्लब शर्मा ने इस संदर्भ में उठ रही खबरों को लेकर प्रेस विज्ञप्ति के जरिए खंडन किया था।

क्या है असम समझौते का अनुच्छेद 6…

बता दें कि असम समझौते के अनुच्छेद 6 के तहत राज्य के मूल निवासियों की संस्कृति, भाषा, बोली, पहनावे और उनके संरक्षण के लिए विशेष प्रावधान तय करने की बात कही गई है। असम समझौते के बाद से अब तक इसे लागू नहीं किया जा सका है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो