Assam NRC की अंतिम सूची में नाम नहीं आने पर करें यह काम, सरकार भी करेगी मदद

Assam NRC की अंतिम सूची में नाम नहीं आने पर करें यह काम, सरकार भी करेगी मदद
Assam NRC की अंतिम सूची में नाम नहीं आने पर करें यह काम, सरकार भी करेगी मदद

Prateek Saini | Updated: 29 Aug 2019, 08:04:36 PM (IST) Guwahati, Kamrup Metropolitan, Assam, India

Assam NRC Final List: असम एनआरसी ड्राफ्ट ( Assam NRC Draft 2019 ) का अंतिम प्रकाशन होने वाला है। अपडेटेड लिस्ट ( Assam NRC Update List ) में अपना नाम आप इस तरह देख ( How To Check Name In NRC List ) सकते है। इसी के साथ आपका नाम इसमें नहीं आता तो घबराए नहीं, सरकार ( Assam Government ) आपका सहयोग करेगी और आप...

(गुवाहाटी,राजीव कुमार): असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी ( NRC ) प्रकाशित होने में महज दो दिन बचे हैं। एनआरसी का अंतिम प्रकाशन 31 अगस्त को सुबह 10 बजे होगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। सिर्फ अधिकारी अंतिम सूची को त्रुटिरहित बनाने के लिए 24 घंटे अब भी लगे हुए हैं।


अत्तिरिक्त सुरक्षा बलों की तैनाती

 

Assam NRC Final List

जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 बेअसर होने से पहले असम से अर्द्ध सुरक्षा बल की 55 कंपनियां हटाई गई थी जिनमें से 51 कंपनियां फिर से भेज दी गई हैं। संयुक्त कमान ने भी स्थिति की समीक्षा करते हुए अतिसंवेदनशील इलाकों की पहचान की है। इन इलाकों में सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है।

यह है पुलिस का प्लान

गुवाहाटी समेत राज्य के अधिकांश जगह धारा 144 लागू कर दी गई है। वहीं पुलिस ने एनआरसी को लेकर गलत सूचनाएं सोशल मीडिया पर फैलाने वालों को रोकने के लिए बहुस्तरीय रणनीति अपनाई है। पुलिस और सुरक्षा बल लगातार स्थिति पर नजर रखे हुए हैं। पुलिस के आला अधिकारियों का दावा है कि एनआरसी की अंतिम सूची के प्रकाशन के बाद भी कानून-व्यवस्था की स्थिति नहीं बिगडेगी।

 

यूं चेक करें अपना नाम ( How To Check Name In NRC List )

एनआरसी की लास्ट लिस्ट का प्रकाशन होने के बाद आप आसानी से उसमें अपना नाम देख सकते है। एनआरसी केंद्र पर जाकर आप नाम चेक कर सकते है। इसके साथ ही आनलाइन नाम देखने के लिए असम एनआरसी की साइट या असम सरकार की अधिकारिक साइट पर आपको जाना होगा। इसके लिए आप निम्न लिंक पर क्लिक करें...

एनआरसी की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें या असम सरकार की वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें

Assam NRC Final List

इसके बाद एक Supplementary Inclusions/Exclusions Lists (Final NRC) का लिंक होगा जिस पर आपकों क्लिक करना होगा।

यहां क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुलेगी जिसमें अपना एप्लीकेशन रेफरेंस नंबर (ARN) डालकर आप अपना नाम देख सकते है।

 

नाम ना आने पर चिंता की बात नहीं

Assam NRC Final List

एनआरसी कार्यालय तथा राज्य सरकार ने अखबारों में विज्ञापन देकर लोगों को आश्वस्त करने की कोशिश की है कि सूची में नाम न रहने से भी उन्हें डरने की जरुरत नहीं है। वे विदेशी न्यायाधिकरण में अपील कर सकेंगे। सरकार कानूनी सहायता भी मुहैया कराएगी।


सोशल मीडिया को लेकर चला अभियान

सोशल मीडिया पर लोगों को जागरुक करने का कार्य चल रहा है। सोशल मीडिया पर गलत बयानबाजी करने वालों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। असम पुलिस की सोशल मीडिया सेंटर के प्रमुख हरमीत सिंह का कहना था कि हम अलर्ट पर हैं। कोई असामाजिक तत्व सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर माहौल न बिगाड़ सकें। जनता भी हमें फेक न्यूज के बारे में बता सकती है। शांति को सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे।

असम की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: असम NRC ने किया कमाल, बांग्लादेशियों की अवैध घुसपैठ में आई कमी

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned