असम की राज्यसभा सीटों से भाजपा के तासा व अगप के वैश्य होंगे उम्मीदवार,निर्विरोध चुने जाने की संभावना

असम की राज्यसभा सीटों से भाजपा के तासा व अगप के वैश्य होंगे उम्मीदवार,निर्विरोध चुने जाने की संभावना
rajysabha file photo

Prateek Saini | Updated: 27 May 2019, 07:30:21 PM (IST) Guwahati, Kamrup Metropolitan, Assam, India

भाजपा ने लोकसभा चुनाव में गठबंधन करते हुए समझौता किया था कि लोकसभा में तीन सीटें देने के साथ ही राज्यसभा की एक खाली सीट देनी होगी...

(गुवाहाटी,राजीव कुमार): असम से राज्यसभा की खाली हो रही दो सीटों के लिए भाजपा गठबंधन ने नाम तय कर लिए हैं। भाजपा की ओर से पूर्व सांसद कामाख्या प्रसाद तासा उम्मीदवार होंगे, वहीं अगप की ओर से पूर्व केंद्रीय मंत्री बीरेन्द्र प्रसाद वैश्य उम्मीदवार होंगे। 28 मई नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि है। संख्या के हिसाब से विपक्ष के पास उम्मीदवार जता लेने की शक्ति नहीं है। इसलिए दोनों के विजयी घोषित होने की संभावना है।


भाजपा ने लोकसभा चुनाव में गठबंधन करते हुए समझौता किया था कि लोकसभा में तीन सीटें देने के साथ ही राज्यसभा की एक खाली सीट देनी होगी। उसी समझौते के अनुसार भाजपा ने एक राज्यसभा की सीट अगप को दी है। लोकसभा की तीन सीटों पर अगप को हार का मुंह देखना पड़ा है। वहीं भाजपा ने कामाख्या प्रसाद तासा को जोरहाट संसदीय सीट से इस बार टिकट न देकर तपन कुमार गोगोई को उतारा था। गोगोई जीते। तासा को टिकट न देकर एक तरह से वंचित किया गया, पर वे पार्टी के आज्ञाकारी बने रहे। चुनाव में काफी सहयोग किया। इसके ईनाम स्वरूप उन्हें राज्यसभा से सांसद बनाया जाएगा। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से बीते रविवार को दिल्ली में मुलाकात कर मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल और असम के वित्त मंत्री डा. हिमंत विश्व शर्मा ने इस नाम पर फैसला किया। आज हुई भाजपा विधायक दल की बैठक में तासा की उम्मीदवारी पर मुहर लगाई गई। तासा चाय जनगोष्ठी से आते हैं।


मालूम हो कि 14 जून को राज्यसभा सांसद डा.मनमोहन सिंह और शांतियास कूजूर का कार्याकाल खत्म हो रहा है। कांग्रेस के पास इन्हें वापस राज्यसभा में भेजने के नबंर नहीं हैं। इसलिए कांग्रेस की ओर से कोई उम्मीदवार नहीं है। 28 मई को सिर्फ दो ही नामांकन हुए, तो दोनों निर्विरोध चुने जाएंगे। अगप को राज्यसभा में फिर वैश्य के जरिए प्रतिनिधित्व मिल जाएगा।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned