scriptमिजोरम:इस मांग को लेकर ब्रू शरणार्थियों ने दी चुनाव बहिष्कार की धमकी | Bru refugees of tripura gave threat to boycott the lok sabha election | Patrika News

मिजोरम:इस मांग को लेकर ब्रू शरणार्थियों ने दी चुनाव बहिष्कार की धमकी

locationगुवाहाटीPublished: Mar 25, 2019 07:26:59 pm

Submitted by:

Prateek

मिजोरम सरकार की ओर से त्रिपुरा में रह रहे ब्रू शरणार्थियों को मतदान प्रक्रिया में भाग लेने के लिए विशेष मतदान केंद्र बनाने का प्रस्ताव दिया था जिसके बाद मामला गरमा गया है। ब्रू शरणार्थियों की मांग है कि…

bru

bru

(आइज़ोल): मिज़ोरम ब्रू-विस्थापित लोग मंच (एमबीडीपीएफ़) ने राज्य में लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने की धमकी दी हैं। मंच ने कहा है कि अगर मिज़ोरम-त्रिपुरा सीमा के पास कनमुन में विशेष मतदान केंद्र बनाए जाते हैं, तो वे इसका बहिष्कार करेंगे। पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान कनमुन में 15 विशेष मतदान केन्द्रों पर ब्रू-शरणार्थी मतदाताओं ने मताधिकार का प्रयोग किया था लेकिन मतदान प्रतिशत 56 ही हुआ था। त्रिपुरा के 7 शरणार्थी शिविरों से मतदाता 35 किलोमीटर लंबी दूरी तय करके इन विशेष मतदान केन्द्रों पर पहुंचे थे। त्रिपुरा में शरणार्थी शिविरों में 35 हज़ार से अधिक ब्रू रहते हैं जिनमें से 12 हज़ार से अधिक पंजीकृत मतदाता हैं।

 

मिज़ोरम ब्रू-विस्थापित लोग मंच (एमबीडीपीएफ़) के अध्यक्ष ललदींगलिआना ने कहा कि विशेष मतदान केंद्र राहत शिविरों के काफी दूर हैं। अगर इस बार फिर से कनमुन में मतदान केंद्र स्थापित किया जाता है, तो ब्रू-शरणार्थी मतदाता लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करेंगे।


एमबीडीपीएफ़ के नेता ने चुनाव आयोग से आग्रह किया है कि मतदान केंद्र राहत शिविरों के पास ही स्थापित किया जाएं। इन हालात के बीच अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी के नेतृत्व में मिज़ोरम से एक टीम त्रिपुरा के कंचनपुर आ रही है, जो ब्रू-शरणार्थी मतदाताओं के लिए मतदान से संबंधित तैयारियों का जायजा लेगी। गौरतलब है चुनाव आयोग ने त्रिपुरा में रह रहे ब्रू शरणार्थियों को 11 अप्रैल को मिज़ोरम की एकमात्र सीट के लिए मतदान में भाग लेने के लिए मिज़ोरम-त्रिपुरा सीमा के पास कनमुन गांव में विशेष मतदान केंद्र बनाए जाने का प्रस्ताव किया है। राज्य में नवम्बर 2018 के विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग ने मिज़ोरम – त्रिपुरा सीमा के पास कनमुन गांव में ब्रू-शरणार्थियों के लिए दर्जन भर विशेष मतदान केंद्र बनाए थे। लगभग 6 हज़ार ब्रू मतदातों नें कनमुन आकर अपने मताधिकार का उपयोग किया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो