scriptनागरिकता बिल के विरोध में हिंसक हुआ असम, गुवाहाटी में कर्फ्यू | CAB: Assam, Guwahati curfew in protest against citizenship bill | Patrika News

नागरिकता बिल के विरोध में हिंसक हुआ असम, गुवाहाटी में कर्फ्यू

locationगुवाहाटीPublished: Dec 11, 2019 11:39:00 pm

Submitted by:

arun Kumar

CAB: नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर असम में चल रहे प्रदर्शन (Demonstrations in Assam) बुधवार को हिंसक हो उठे। प्रदर्शनकारियों ने जगह—जगल टायर जलाकर यातायात बाधित किया और बाजार बंद करा दिए (Closed the market)। हालात बिगड़ता देख सरकार ने गुरुवार शाम 7 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद (Internet service down) करने की घोषणा की। इसी के साथ गुवाहाटी में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू (Indefinite curfew in Guwahati) लागू किया गया है।

नागरिकता बिल के विरोध में हिंसक हुआ असम, गुवाहाटी में कर्फ्यू

नागरिकता बिल के विरोध में हिंसक हुआ असम, गुवाहाटी में कर्फ्यू

– सुरक्षा के चलते सीएम को एयरपोर्ट पर ही रुकना पड़ा
– प्रदर्शनकारियों ने कई जगह की आगजनी, यातायात बाधित, बाजार बंद
– बुधवार से गुरुवार शाम 7 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद करने की घोषणा

गुवाहाटी . राजीव कुमार
नागरिकता संशोधन विधेयक को लेकर असम में चल रहे प्रदर्शन बुधवार को हिंसक हो उठे। गुवाहाटी में स्थिति इतनी भयावह हो गई कि पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। प्रदर्शनकारियों ने जगह—जगल टायर जलाकर यातायात बाधित किया और बाजार बंद करा दिए। हालात बिगड़ता देख सरकार ने बुधवार शाम 7 बजे से गुरुवार शाम 7 बजे तक इंटरनेट सेवा बंद करने की घोषणा की। इसी के साथ गुवाहाटी में अनिश्चितकालीन कर्फ्यू लागू किया गया है। सुबह से ही मुख्य सड़कों और चौराहों पर आंदोलनकारी इक्_ा होने लगे। बाद में विरोध तेज होने लगा। जगह-जगह आंदोलनकारियों और पुलिस के बीच झड़प हुई। पुलिस को स्थिति संभालने के लिए पहले लाठीचार्ज, फिर आंसू गैस के गोले छोड़ेने पड़े हैं। हवाई फायरिंग हुई। मुख्यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल को विरोध के चलते हवाईअड्डे पर ही रुकना पड़ा। असम सचिवालय के बाहर भी आंदोलनकारियों के विरोध से युद्ध जैसी स्थिति पैदा हो गई है। बुधवार को राज्यसभा में कैब के पारित होने के बाद स्थिति और भयावह होने हो गई। एहतियात के तौर पर पहले से सेना और सुरक्षाबलों को तैयार रखा गया है। कुछ इलाकों में सेना ने मार्च भी किया। रिपोर्ट लिखे जाने तक जगह-जगह विरोध चलता रहा। पुलिस आंदोलनकारियों पर लाठीचार्ज कर रही है। पूरे गुवाहाटी में युद्ध जैसा माहौल बन गया है।

गुवाहाटी की बदली तस्वीर

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे 15 दिसंबर को गुवाहाटी आएंगे। इसके लिए गुवाहाटी को सजाया गया था। लेकिन आंदोलनकारियों ने पूरी गुवाहाटी को तहस-नहस कर दिया है। कई वाहन फूंके गए हैं। प्रदर्शनकारी जगह जगह चीजों को आग के हवाले कर रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो