Coronavirus के मरीज ने असम में गुजारे थे 7 दिन, सैकड़ों लोगों की हो रही निगरानी

Coronavirus: भूटान (Coronavirus In Bhutan) पहुंचा विदेशी पर्यटक (Assam News) गुवाहाटी स्थित होटल के जिस कमरे में ठहरा था उसे बंद कर दिया गया है (High Alert In Assam After Coronavirus Patient Found In Bhutan) और...

By: Prateek

Updated: 07 Mar 2020, 05:45 PM IST

(गुवाहाटी,राजीव कुमार): गुवाहाटी से भूटान पहुंचे 76 वर्षीय एक अमरीकी पर्यटक के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद असम में हाहाकार मचा हुआ है। इस बात की जानकारी मिलते ही राज्य सरकार का स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट हो गया है।


यह भी पढ़ें: इटली से आए पिता-पुत्र Corona Virus से पीड़ित, प्रशासन में खलबली, इनके साथ परिजनों को भी Isolation Ward में रखा गया

 

पूरी तरह से अलर्ट...

भूटान पहुंचा विदेशी पर्यटक गुवाहाटी स्थित होटल के जिस कमरे में ठहरा था उसे बंद कर दिया गया है। स्वास्थ्य विभाग यह पता लगाने की कोशिश कर रहा है कि एक मार्च को होटल के कमरे में ठहरने वाला विदेशी पर्यटक दो मार्च की सुबह होटल से निकलते समय किन कर्मचारियों से मिला था। इसी कारण चिकित्सकीय टीम होटल के 23 कर्मचारियों को एक कमरे में बंद कर उनका स्वास्थ्य परीक्षण कर रही है।


स्वास्थ्य विभाग इस मामले को गंभीरता से लेते हुए छुट्टी पर गए कर्मचारियों के बारे में जानकारी इकट्ठा करने में जुट गया है। स्वास्थ्य विभाग होटल में लगे सीसीटीवी फुटेज को खंगाल रही है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से भी कई तरह से दिशा-निर्देश जारी किए जा रहे हैं। खासकर विश्वप्रसिद्ध राष्ट्रीय उद्यान काजीरंगा को लेकर वन विभाग और स्वास्थ्य विभाग ने कई कदम उठाएं हैं। काजीरंगा में विश्वभर के पर्यटक आते हैं, इसलिए यहां की सुरक्षा अहम हो गई है।

 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: वाघा बॉर्डर की रिट्रीट सेरेमनी पर लगी रोक, घूमने का प्लान टालना बेहतर

यूं किया भारत में सफर...

उल्लेखनीय है कि भूटान में जिस पर्यटक के शरीर में कोरोना वायरस पाया गया, वह भूटान जाने से पहले असम के माजुली, काजीरंगा और एमवी महाबाहू नामक एक क्रूज में सात दिन तक रहा था। वहीं राज्य के स्वास्थ्य राज्यमंत्री पीयूष हजारिका ने कहा है कि अब तक उसके संपर्क में आए 127 लोगों की शिनाख्त कर उन्हें निगरानी पर रखा गया है। इन्हें घर पर ही क्वारटिनड किया गया है। यदि इन्हें बुखार होता है तो तुरंत आइसोलेशन वार्ड में ले जाया जाएगा।


मंत्री ने बताया कि अमरीकी पर्यटक अपनी दोस्त के साथ कोलकाता से जोरहाट 22 फरवरी को आया था। वहां से उसने सात दिन की एमवी महाबाहु क्रूज से ब्रह्मपुत्र में गुवाहाटी तक का सफर किया। 1 मार्च को गुवाहाटी पहुंचकर वह होटल में रहे और दो मार्च की सुबह द्रुक एयर से भूटान गए। हजारिका ने कहा कि भूटान पहुंचने के तीन दिन बाद पर्यटक में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया। होटल से पर्यटक जिस कैब में बोरझार हवाईअड्डे गया था विभाग उसका पता लगाने की कोशिश कर रहा है। दोनों पर्यटक जहां ठहरे थे उन इलाकों को सेनटाइज करने का कार्य चल रहा है। जोरहाट के रिसोर्ट के 25 कर्मचारियों की पहचान कर उन्हें निगरानी में रखा गया है। एमवी महाबाहु को निमातीघाट में सेनटाइज किया गया। इसमें 27 पर्यटक थे और 23 कमर्चारी।

 

यह भी पढ़ें: पुरी जगन्नाथ महाप्रभु के अरबों रुपए Yes Bank में फंसे, मंत्री बोले-''पूरी तरह है सुरक्षित''

राज्य में 600 बैड तैयार...

सरकार ने पूरे राज्य में बड़े स्तर पर क्वारनटाइन करने के लिए 600 बेड तैयार रखे हैं। अब तक राज्य के छह हवाईअड्डों पर 585 यात्रियों की स्क्रीनिंग की गई है। इनमें से 112 लोग विदेश यात्रा से आए थे जिसमें से आठ लोगों को बाद में बुखार आया। इनके नमूने संग्रह किए गए। इसमें से सात के नमूने नेगटिव आए जबकि एक की रिपोर्ट का इंतजार किया जा रहा है। राज्य में मास्क और सेनेटाइजर के संकट पर हजारिका ने कहा कि सरकार इनकी आपूर्ति के लिए कदम उठा रही है। विश्व के सबसे बड़े नदी द्वीप में अमेरिकी पर्यटक के जाने के चलते अब वहां जानेवाले सभी विदेशी पर्यटकों की जांच की जा रही है।

असम की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: भूटान से सामने आया Coronavirus का पहला मामला

Coronavirus in China Coronavirus in india Coronavirus symptoms
Show More
Prateek Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned