scriptचीन के बाद अब यहां से भारत में फैल सकता है ‘Coronavirus’, पूरे देश में अलर्ट | Coronavirus: Suspected Came From Kerala, Alert In Northeast India | Patrika News

चीन के बाद अब यहां से भारत में फैल सकता है ‘Coronavirus’, पूरे देश में अलर्ट

locationगुवाहाटीPublished: Feb 03, 2020 07:29:59 pm

Submitted by:

Prateek

Coronavirus: Coronavirus ने चीन (China Coronavirus) में जो तबाही मचाई है (Coronavirus In India) उससे पूरी (Coronavirus Live Update) दुनिया (Coronavirus Update) में दहशत (Assam News) फैल गई है, इसी बीच केरल से कई मरीज सामने आ चुके हैं ऐसे में अब…

चीन के बाद अब यहां से भारत में फैल सकता है 'Coronavirus',  पूरे देश में अलर्ट

चीन के बाद अब यहां से भारत में फैल सकता है ‘Coronavirus’, पूरे देश में अलर्ट

(गुवाहाटी,राजीव कुमार): चीन में तबाही मचाने वाले कोरोनावायरस के केरल में दस्तक देने के बाद अब असम में भी पहुंचने की आशंका जताई जा रही है। असम के काफी युवा केरल में काम करते हैं। ऐसे ही एक युवक को कोरोनावायरस से संक्रमित होने की आशंका में गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल(जीएमसीएच) में भर्ती कराया गया है।


यह भी पढ़ें

निर्भया के दोषियों की फांसी के ऐलान से इस कदर घबराया, प्लान बनाकर जेल से फरार हुआ रेप का आरोपी

डॉक्टर की टीम नजर बनाए हुए है…

मालूम हो कि केरल में कार्यरत मोरिगांव का युवक मसूर आलम(24) शनिवार को विमान से गुवाहाटी हवाईअड्डे पर पहुंचा था। हवाईअड्डे पर ही उसकी हालत खराब हो गई। हवाईअड्डे पर कोरोनावायरस की जांच के लिए तैनात डॉक्टरों की टीम ने उसे तुरंत जीएमसीएच रेफर कर दिया। अस्पताल की एक टीम लगातार उस पर नजर रखे हुए है। केरल से आने के कारण कोरोनावायरस से संक्रमित होने की आशंका के चलते उसकी सेहत पर डॉक्टर की टीम नजर बनाए हुए है। उसके खून और बलगम के नमूने संग्रहित कर पुणे की प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गए हैं।


यह भी पढ़ें

मोबाइल में स्थानीय लोगों से जुड़े अश्लील क्लिप रखता था DSP देविंदर सिंह, लगातार छापेमारी कर रहा NIA


जीएमसीएच के अधीक्षक डॉ.रमेन तालुकदार ने कहा कि जब तक जांच रिपोर्ट नहीं आ जाती तब तक उसे डॉक्टरों की निगरानी में अस्पताल में ही रखा जाएगा। प्रारंभिक जांच में युवक को तेज बुखार और कफ होने की शिकायत पाई गई है। वह इसलिए केरल से आते-आते अस्वस्थ हो गया। अस्पताल प्रबंधन ने युवक को अलग से अस्पताल में रखा है। कोरोनावायरस के रोगियों के लिए एक अलग वार्ड तैयार रखा गया है। डॉ.तालुकदार ने कहा कि फिलहाल युवक को बुखार अधिक नहीं है। कोरोनावायरस की आशंका कम है। फिर भी हम रिपोर्ट का इंतजार कर रहे हैं।

 

यह भी पढ़ें

Coronavirus: भारत के इन राज्यों के दर्जनों छात्र चीन में फंसे, कईं परेशानियां आ रहीं सामने, PM से वापस लाने की गुहार

पूर्वोत्तर में सख्त कदम उठाए गए…

कोरोनावायरस से निपटने के लिए पूर्वोत्तर की सरकारों ने व्यापक इंतजाम किए हैं। असम में हवाईअड्डों पर विशेष मेडिकल जांच पोस्ट बनाए गए हैं। यहां डॉक्टर व नर्स आने वाले यात्रियों की जांच करेंगे। यह तीस सदस्यों की टीम है। इसके अलावा गुवाहाटी के गोपीनाथ बरदलै अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर आपात स्थिति के लिए दो एंबुलेंस तैनात की गई हैं। साथ ही गुवाहाटी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में एकांत वार्ड की भी व्यवस्था की गई है। वहीं मिजोरम के एक मात्र हवाईअड्डे पर यात्रियों पर नजर रखी जा रही है। साथ ही मिजोरम से सटे अंतरराष्ट्रीय म्यांमार सीमा पर भी नजर रखी जा रही है। यहां से आने वाले यात्रियों की भी स्क्रीनिंग की जा रही है। मिजोरम में बिकने वाले ज्यादातर कपड़े चीन और हांगकांग से आयातित होते हैं। इसलिए मिजोरम में कोरोनावायरस के आने की आशंका ज्यादा है। उधर सिक्क्मि ने अपने यहां कोरोनावायरस को रोकने के लिए लुधियाना और गुवाहाटी से सूत और ऊल लाने पर अस्थाई पाबंदी लगा दी है। कहा गया है कि इनका आयात चीन से होता है इसलिए इन्हें रोका गया है। इधर मेघालय सरकार ने भी चीन से लौटने वाले राज्य के छात्रों को आते ही जीवीके 108 को इस बारे में बताने को कहा है ताकि ऐहतियाती उपाय किए जा सकें।

पूर्वोत्तर भारत की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें…

यह भी पढ़ें

coronavirus भारत के इन राज्यों के दर्जनों छात्र चीन में फंसे, कईं परेशानियां आ रहीं सामने, PM से वापस लाने की गुहार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो