उसने भीमकाय अजगर को महज छड़ी के सहारे पकड़ कर बोरे में बंद कर दिया

(Assam News ) जिस 14 फीट के अजगर को (Gaint python ) दूर से देखकर ही कंपकपी छूट जाए, उसे किसी समझदार पालतू जानवर की तरह महज एक (Python caught by stick ) छड़ी के सहारे पकड़ कर कोई बोरे में बंद ( Amazing feats ) कर दे तो आप इसे क्या कहेंगे। ऐसी ही दिलेरी दिखाई एक शख्स ने। उसने मात्र एक छड़ी के सहारे इस भीमकाय अजगर को ने केवल काबू में किया बल्कि उसे एक बोरे में सुरक्षित बंद कर दिया।

By: Yogendra Yogi

Published: 13 Jul 2020, 06:06 PM IST

गुवाहाटी(असम): (Assam News ) जिस 14 फीट के अजगर को (Gaint python ) दूर से देखकर ही कंपकपी छूट जाए, उसे किसी समझदार पालतू जानवर की तरह महज एक (Python caught by stick ) छड़ी के सहारे पकड़ कर कोई बोरे में बंद ( Amazing feats ) कर दे तो आप इसे क्या कहेंगे। इसे कहेंगे ना दिलेरी। ऐसी ही दिलेरी दिखाई एक शख्स ने। उसने मात्र एक छड़ी के सहारे इस भीमकाय अजगर को ने केवल काबू में किया बल्कि उसे एक बोरे में सुरक्षित बंद कर दिया, तब कहीं जाकर इस हैरतंगेज कारनामें को देखने वालों ने चैन की सांस ली।

अजगर से फैली दहशत
यह मामला है असम के नागांव जिले के बोरघाट चापनला। इस क्षेत्र में खेत में एक विशाल अजगर को देखकर लोगों में भय व्याप्त हो गया। अजगर होने की सूचना मिलते ही आस-पास के लोग भी आ गए। अजगर की जानकारी वन विभाग को मिली। वन विभाग की टीम मौके पर पहुंच गई। टीम के सदस्यों ने अजगर को पकडऩे की कोशिश की तो वह फूंफकारने लगा। उसके गुस्से को देखकर टीम के सदस्य पीछे हट गए।

रिजर्व फोरेस्ट में छोड़ा
करीब 14 फीट लंबा यह अजगर बर्मीज प्रजाति का था। इसी दौरान एक युवक सांप पकडऩे की छड़ी लेकर वहां आया। उसने अजगर आसानी से उस छड़ी के सहारे अजगर को बोरे में धकेल दिया। पूरा अजगर बोरे में कैद हो गया। इसके बाद बोरे की कसकर गांठ बांध दी गई। वन विभाग का दस्ता बोरे में बंद अजगर को अपने साथ ले गया। दस्ते ने अजगर को स्वांग रिजर्व फॉरेस्ट में जाकर छोड़ दिया गया। इस आश्चर्यजनक कारनामे का वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है।

बड़ी संख्या में हैं बर्मीज अजगर
गौरतलब है कि असम के जंगलों में बड़ी संख्या में बर्मीज अजगर रहते हैं। बारिश के मौसम में अजगरों के बिल में पानी भरने से वे सुरक्षित इलाकों की तलाश में इधर-उधर निकल जाते हैं। इसी वजह से पकड़ गया अजगर भी अपना ठिकाना छोड़ कर खेत मेें आ गया। सामान्यत: अजगर इंसानों को नुकसान नहीं पहुंचाते। उनके शिकार छोटे जंगली जानवर होते हैं, जिन्हें वो घात लगाकर दबोच लेते हैं। इसके बाद कुंडली मार कर शिकार का दम घोंट देते हैं और फिर उसे निगल जाते हैं।

Show More
Yogendra Yogi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned