देश के सबसे लंबे रोपवे की रोमांचक सवारी करनी है तो गुवाहाटी जाना होगा

(Assam News ) यदि आपको लंबी दूरी तक रोपवे की रोमांचक (Adventure tourism ) यात्रा करनी है तो गुवाहाटी जाना पड़ेगा। गुवाहाटी (Guwahati) में देश का संबसे लंबा रोपवे बना है। यह रोपवे (Longest rope way ) अब आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। इससे असम में पर्यटन (Assam tourism ) को बढ़ावा देने की उम्मीद जताई जा रही है। इसकी कुल लंबाई 1.82 किमी है।

By: Yogendra Yogi

Published: 25 Aug 2020, 08:35 PM IST

गुवाहाटी(असम): (Assam News ) यदि आपको लंबी दूरी तक रोपवे की रोमांचक (Adventure tourism ) यात्रा करनी है तो गुवाहाटी जाना पड़ेगा। गुवाहाटी (Guwahati) में देश का संबसे लंबा रोपवे बना है। यह रोपवे (Longest rope way ) अब आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। इससे असम में पर्यटन (Assam tourism ) को बढ़ावा देने की उम्मीद जताई जा रही है। स्थानीय लोगों को एक क्षेत्र से दूसरे क्षेत्र में जाने के लिए अब घंटों इंतजार नहीं करना पड़ेगा। रोपवे के जरिए उनका सफर भी महज चंद मिनटों का रह गया है।

सबसे लंबे रोपवे की लंबाई है 1.82 किमी
असम के वित्त और स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने रोपवे का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इससे असम में पर्यटन की संभावनाओं में इजाफा होगा। पर्यटक एक बार इस रोपवे मे बैठना जरूर चाहेंगे। इससे असम की पर्यटन क्षेत्र में अलग पहचान बन सकेगी। गुवाहाटी डिवेलपमेंट अथॉरिटी के सीईओ उमानंद डोले ने कहा कि यह किसी नदी पर बना देश का सबसे लंबा रोपवे है और इसकी कुल लंबाई 1.82 किमी होगी।

2003 में शुरु हुई थी परियोजना
साल 2003 में इस परियोजना पर काम शुरू हुआ था। रोपवे के एक केबिन में 30 यात्री सफर कर सकेंगे। गुवाहाटी डिवेलपमेंट अथॉरिटी के सीईओ उमानंद डोले ने कहा कि यह किसी नदी पर बना देश का सबसे लंबा रोपवे है और इसकी कुल लंबाई 1.82 किमी होगी।

नदी पर बना सबसे बड़ा रोपवे है
गुवाहाटी डिवेलपमेंट अथॉरिटी के सीईओ डोले ने कहा कि यह किसी नदी पर बना देश का सबसे लंबा रोपवे है। इससे उत्तरी गुवाहाटी और शहर के मध्य हिस्सों के बीच यात्रा का समय घटकर आठ मिनट रह जाएगा। राज्य के वित्त और स्वास्थ्य मंत्री हिमंत बिस्व सरमा ने रोपवे का उद्घाटन करने के बाद कहा कि इससे न केवल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि यात्रा भी आसान हो जाएगी।

Show More
Yogendra Yogi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned