scriptव्यापक तलाशी अभियान चलाने के बाद भी पहुंच से दूर लापता विमान एएन-32 | indian air force Aircraft AN-32 did not found | Patrika News

व्यापक तलाशी अभियान चलाने के बाद भी पहुंच से दूर लापता विमान एएन-32

locationगुवाहाटीPublished: Jun 04, 2019 10:27:41 pm

Submitted by:

Prateek

अधिकारियों ने लापता विमान का सुराग लगाने के लिए नौसेना के पी-8आई विमान की तौनाती की है…

air force

व्यापक तलाशी अभियान चलाने के बाद भी पहुंच से दूर लापता विमान एएन-32

(गुवाहाटी): भारतीय वायु सेना का एएन-32 विमान जो अरुणाचल प्रदेश में चीन सीमा के निकट एक दिन पहले लापता हो गया, व्यापक तलाशी अभियान के बावजूद आज उसका सुराग नहीं लगाया जा सका। एएन-32 में 13 लोग सवार थे।


अधिकारियों ने लापता विमान का सुराग लगाने के लिए नौसेना के पी-8आई विमान की तौनाती की है। लापता विमान ने असम के जोरहाट से सोमवार दोपहर को उड़ान भरी थी और यह अरुणाचल प्रदेश के मेचुका जा रहा था, लेकिन 35 मिनट बाद इसका जमीनी एजेंसियों से संपर्क टूट गया।


रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता व विंग कमांडर रत्नाकर सिंह ने कहा कि सेना, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस व कई सरकारी व नागरिक एजेंसियों द्वारा तलाशी की जा रही है। रत्नाकर सिंह ने कहा कि आज नौसेना के लंबी दूरी के समुद्री टोही विमान पी-8आई ने तमिलनाडु के आईएनएस राजली से खोज और बचाव अभियान में शामिल होने के लिए उड़ान भरा।


नौसेना के अधिकारियों ने कहा कि पी-8आई समुद्री टोही, पनडुब्बी रोधी अभियानों और इलेक्ट्रॉनिक खुफिया अभियानों के लिए सेंसर से लैस है। नौसेना के एक प्रवक्ता ने ट्वीट किया, ‘‘पी-8आई विमान में बहुत शक्तिशाली सिंथेटिक एपर्चर रडार है, जिसका इस्तेमाल लापता विमान का पता लगाने के लिए एसएआर स्वीप के दौरान किया जाएगा।’’


लापता विमान की खोजबीन के लिए सोमवार को भारतीय वायु सेना के सी-130, एएन-32 विमान, भारतीय वायुसेना के दो एमआई-17 और भारतीय सेना के एएलएच हेलीकॉप्टरों को लगाया गया। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) भी उपग्रहों की मदद से बचावकर्ताओं को सहयोग कर रहा है।


बता दें कि विमान के लापता होने के बाद सोमवार शाम तक इस विमान के दुर्घटनाग्रस्त होने की आशंका जताई गई थी। पर अभी तक विमान का मलबा भी हाथ नहीं लगा है। इसके बाद समस्या और बढ़ गई है। विमान की तलाश में लगी वायुसेना मुश्किल में पड़ती नजर आ रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो