scriptहिजबुल के सात सदस्यों से मैराथन पूछताछ कर रही है एनआईए | NIA is questioning seven members of Hizbul | Patrika News

हिजबुल के सात सदस्यों से मैराथन पूछताछ कर रही है एनआईए

locationगुवाहाटीPublished: Sep 21, 2018 03:14:27 pm

Submitted by:

Prateek

एटीएस इन्हें अधिक पूछताछ के लिए उत्तर प्रदेश ले जाएगी…

(पत्रिका ब्यूरो,गुवाहाटी): राष्ट्रीय जांच एजेंसी(एनआईए) होजाई में पकड़े गए हिजबुल मुजाहिद्दीन के सात सदस्यों से मैराथन पूछताछ कर रही है। कानपुर में कमर उल जमां की गिरफ्तारी के बाद होजाई और आसपास से इन सात लोगों को गिरफ्तार किया गया था। सातों के साथ कमर का संपर्क है। एनआईए के साथ ही असम पुलिस और अन्य जांच एजेंसियां इनसे पूछताछ के साथ ही हिजबुल से जुड़े और लोगों की गिरफ्तारी के काम में लगी हैं। इनसे उत्तर प्रदेश से आई एटीएस भी पूछताछ कर रही है। एटीएस इन्हें अधिक पूछताछ के लिए उत्तर प्रदेश ले जाएगी।

 

कमर की कानपुर में गिरफ्तारी और उससे की गई पूछताछ के आधार पर पुलिस ने शाह आलम,सहिदुल आलम,उमर फारुक,रियाजुद्दीन,जयनाल अहमद,बाहारुल इस्लाम और कमर के बड़े भाई सइफुल इस्लाम को गिरफ्तार किया था। इन सभी के हिजबुल मुजाहिद्दीन के साथ संपर्क है। इनसे की गई पूछताछ के बाद होजाई पुलिस होजाई और नगांव में अभियान जारी रखे हुए है।


वहीं उत्तर प्रदेश की एटीएस उन दो युवकों की तलाश कर रही है, जो कमर के साथ कानपुर गए थे। एटीएस की इस जानकारी पर असम पुलिस काम कर रही है। कमर के फोन से कुछ ऐसी महत्वपूर्ण जानकारियां मिली है। बताया जाता है कि कमर को पाकिस्तान और आफगानिस्तान में प्रशिक्षण मिला था। वहीं शाह आलम को छह दिन का रिमांड खत्म होने पर गुरुवार को अदालत में फिर पेश किया गया। अदालत ने उसे आठ दिन के पुलिस रिमांड पर भेज दिया है।


जांच एजेंसियों के अनुसार कमर ने तालिबाल में तीन महीने और नौ महीने का प्रशिक्षण लिया था। जमुनामुख काफी पहले से ही पाकिस्तानी आतंकावादियों की शरणस्थली बन चुकी थी। पाकिस्तान और जम्मू-कश्मीर से आतंकवादी नेता आते थे। कमर के हिजबुल मुजाहिद्दीन में शामिल होने से पहले ही एक दल आया था। इस दल के साथ बातचीत करने के बाद ही कमर कश्मीर गया था।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो