NRC: फाइनल लिस्ट हुई जारी, यहां Online देखें अपना नाम

NRC: फाइनल लिस्ट हुई जारी, यहां Online देखें अपना नाम
NRC: फाइनल लिस्ट हुई जारी, यहां Online देखें अपना नाम

Nitin Bhal | Updated: 14 Sep 2019, 05:53:24 PM (IST) Guwahati, Kamrup Metropolitan, Assam, India

NRC: असम की नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस ( NRC ) की फाइनल लिस्ट शनिवार को ऑनलाइन ( Online ) जारी कर दी गई है। 31 अगस्त को जारी की गई एनआरसी की फाइनल लिस्ट में 19...

गुवाहाटी (राजीव कुमार) . असम की नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटिजंस () की फाइनल लिस्ट शनिवार को ऑनलाइन जारी कर दी गई है। 31 अगस्त को जारी की गई एनआरसी की फाइनल लिस्ट में 19 लाख से ज्यादा लोगों को बाहर रखा गया है। अब फाइनल लिस्ट को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है। जिससे लोग लिस्ट में आसानी से अपना व परिवार का नाम चेक कर सकते हैं। गौरलतब है कि असम में एनआरसी में शामिल होने के लिए 3,30,27,661 लोगों ने आवेदन किया था। फाइनल लिस्ट से 19,06,657 लोगों को निकाल दिया गया जबकि 3,11,21,004 लोगों को भारतीय नागरिक बताया गया था। अपना नाम देखने के लिए nrcassam.nic.in पर क्लिक कर सकते हैं या https://assam.gov.in/ लिंक पर जाकर लिस्ट में नाम देख सकते हैं.

यहां क्लिक कर देखें अपना नाम...

6 साल का लगा वक्त

NRC: फाइनल लिस्ट हुई जारी, यहां Online देखें अपना नाम

बता दें कि असम में अवैध रूप से रह रहे विदेशियों की पहचान करने और एनआरसी की फाइनल लिस्ट ऑनलाइन जारी होने की पूरी प्रक्रिया में 6 साल का वक्त लगा है। एनआरसी को संशोधित करने की प्रक्रिया सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद 2013 में शुरू हुई थी। सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में भारत के रजिस्ट्रार जनरल द्वारा इसकी पूरी प्रक्रिया हुई।

19 लाख से अधिक लिस्ट से बाहर

NRC: फाइनल लिस्ट हुई जारी, यहां Online देखें अपना नाम

फाइनल लिस्ट पर एनआरसी अथॉरिटी ने कहा था कि एनआरसी की प्रक्रिया 2015 में मई के अंत से शुरू हुई और 31 अगस्त तक जारी रही। इसके लिए 68,37,660 आवेदन पत्रों के माध्यम से कुल 3,30,27,661 लोगों ने आवेदन किया। जिसमें से 3,11,21,004 लोगों को भारत का नागरिक बताया गया जबकि 19,06,657 लोग लिस्ट से बाहर रह गए हैं।

Show More
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned