यहां दुकानदार के बगैर बिकता है सामान, दशकों से कायम है यह भरोसा

यहां दुकानदार के बगैर बिकता है सामान, दशकों से कायम है यह भरोसा
Shop without Shopkeeper

Yogendra Yogi | Publish: Jul, 26 2019 05:02:09 PM (IST) Guwahati, Kamrup Metropolitan, Assam, India

Mizoram: देश में एक ऐसा भी क्षेत्र है जहां बिकने के लिए सामान तो है, किन्तु दुकानदार नहीं हैं। आप आइए सामान लीजिए और उस पर अंकित मूल्य को डिब्बे में डालकर बेहिचक ले जाइए।

गुवाहाटी, राजीव कुमार: ( Guwahati ) देश का शायद ही कोई इलाका ऐसा हो जो चोरों से महफूज ( Freem From Thiefs ) हो। चोरी की घटनाएं रात तो क्या दिनदहाड़े हो जाती हैं। देश के हर हिस्से में ऐसी वारदातें आम बात है। इस सबके बीच देश में एक ऐसा भी क्षेत्र है जहां बिकने के लिए सामान ( Goods ) तो है, किन्तु दुकानदार नहीं ( No Shopkeepers ) हैं। आप आइए सामान लीजिए और उस पर अंकित मूल्य (Prescribe Rate) को डिब्बे में डालकर बेहिचक ले जाइए। सड़क किनारे रखे सामानों की कोई रखवाली नहीं करता। यह इलाका है मिजोरम का राजमार्ग।

सामान है, दुकानदार नहीं
इस राजमार्ग पर आप जाएंगे तो चौक जाएंगे। दुकानदार नजर नहीं आएंगे। दुकानदार अपना सामान बाहर रख देते हैं और खुद दूसरे कार्यों के लिए निकल जाते हैं। आश्चर्य की बात तो यह है कि उनका सामान बिकता भी है और उन्हें पैसे भी मिलते हैं। खरीददार सामान पर लिखे दाम डिब्बे में डालकर सामान ले जाता है। मिजोरम में राजमार्गों के किनारे ऐसी अनेक दुकानें लगी रहती है। इनमें साग-सब्जियों ( Fruit& Vegitables ) की भरमार रहती है। साग-सब्जियों पर दाम लिखे होते हैं। कई बार राहगीर कुछ खरीदने के लिए कुछ देर इंतजार करते हैं कि शायद दुकानदार आ जाए, इधर—उधर देखकर कुछ इंतजार भी करते हैं पर जब ज्यादा देर हो जाती है तो उनके समझ में आ जाता है कि सामान पर अंकित मूल्य को डिब्बे में डालकर उसे ले जाया जा सकता है।

चोरी का डर नहीं
पहली बार जब इस राजमार्ग पर वाहन चालक जाते हैं तो ऐसी व्यवस्था देखकर आश्चर्यचकित हुए बिना नहीं रहते। उन्हें विश्वास ही नहीं होता कि सामान की रखवाली के लिए कोई वहां मौजूद नहीं है। दुकानदार की गैरमौजूदगी में डिब्बे में रूपए डालकर भी सामान खरीदा जा सकता है। राजमार्ग के किनारे पर ज्यादातर फल—सब्जियों की दुकाने सजी रहती हैं। इस बारे में स्थानीय निवासी जॉन सुआंते कहते हैं,यह मिजोरम में ही संभव है। मिजो लोगों को अपने साथ दूसरे लोगों पर भी भरोसा ( faith ) है। आश्चर्य यह भी है कि लंबे अर्से से उनका यह भरोसा कायम है।

भरोसा मिजो लोगों की संस्कृति है
विश्वास और भरोसा इस खूबसूरत और शांतिप्रिय मिजोरम की संस्कृति ( Mizo Culture ) का हिस्सा है। ऐसा इसलिए भी है कि अभी तक मिजो लोगों में धूर्तता और कुटिलता जैस अवगुण नहीं आएं हैं। इस लिहाज से मिजोरम एक आदर्श उदाहरण पेश कर रहा है। ऐसा अब तक विदेशों में ही देखने को मिलता है, जहां स्वचालित मशीनों से सामान खरीदा जा सकता है जबकि मिजोरम में यह परंपरा दशकों ( Old Tradition ) से चली आ रही है।

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned