scriptतेजपुरः भाजपा व कांग्रेस के बीच होगी कड़ी टक्कर | there is tough competition between bjp and congress on tezpur seat | Patrika News
गुवाहाटी

तेजपुरः भाजपा व कांग्रेस के बीच होगी कड़ी टक्कर

भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर होगी…

गुवाहाटीApr 08, 2019 / 05:19 pm

Prateek

bjp congress file photo

bjp congress file photo

(गुवाहाटी,राजीव कुमार): असम के तेजपुर संसदीय सीट पर इस बार रोचक मुकाबला है। भाजपा और कांग्रेस के बीच सीधी टक्कर होगी। तेजपुर असम की सांस्कृतिक नगरी है। इस सीट से सात उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इस सीट पर पहले चरण में 11 अप्रैल को मतदान होगा। तेजपुर राज्य के कई साहित्यकार-सांस्कृतिक महानुभावों का जन्म स्थान रहा है। कवि और पहली असमिया फिल्म के निर्माता ज्योति प्रसाद अगरवाला, क्रांतिकारी गीतकार विष्णु प्रसाद राभा और नाट्यकार फणि शर्मा का जुड़ाव तेजपुर से रहा है। 1962 के भारत-चीन युद्ध के दौरान तेजपुर चीन के पीएलए की नजर में था। चीन की सेना ने अरुणाचल प्रदेश के बोमडिला पर कब्जा कर लिया था। बोमडिला के कब्जे के बाद चीनी सेना ने संघर्षविराम की घोषणा कर दी।

तेजपुर संसदीय सीट पर मुकाबला भाजपा के पल्लव लोचन दास(41) और कांग्रेस के एमजीवीके भानु(60) के बीच होगा। दोनों के बीच वाकयुद्ध छिड़ चुका है। पल्लव जहां असम सरकार में श्रम व चाय जनजाति कल्याण मंत्री हैं, वहीं एमजीवीके भानु 1985 के आईएएस अधिकारी हैं। भानु आंध्रप्रदेश के हैं लेकिन आईएएस के तौर पर उन्होंने लंबा समय असम में बिताया है। अतिरिक्त मुख्य सचिव के रुप में सेवानिवृत होने के बाद वे इस साल फरवरी में कांग्रेस में शामिल हो गए। भाजपा के उम्मीदवार तथा अन्य नेताओं ने भानु के खिलाफ बाहरी व्यक्ति होने का आरोप लगा प्रचार किया तो कांग्रेस के उम्मीदवार भानु ने कहा कि 1985 से असम उनकी कर्मभूमि रही है। मैंने जब आईएएस के तौर पर सेवा शुरू की तो शायद दास का जन्म ही नहीं हुआ था।

भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवारों के जीतने के लिए किए जा रहे प्रयासों के बीच आरोप-प्रत्यारोपों से इस सीट की लड़ाई रोचक हो गई है। फिलहाल यह सीट भाजपा के कब्जे में है। पर भाजपा के निवर्तमान सांसद आरपी शर्मा को पार्टी ने टिकट नहीं दिया तो उन्होंने भाजपा छोड़ दी। इस सीट पर 1.7 लाख गोरखा मतदाता हैं। सांसद शर्मा इसी समुदाय के हैं। इसलिए इसका कुछ असर पड़ सकता है। तेजपुर सीट की खासियत रही है कि इस सीट पर 1957 से 2009 तक कांग्रेस का उम्मीदवार ही जीतता आया था, पर 2009 में असम गण परिषद के उम्मीदवार जोसेफ टोप्पो ने जीत हासिल की थी। वहीं 2014 में इस सीट से भाजपा के आरपी शर्मा विजयी हुए थे।

इस सीट से कांग्रेस के मणि कुमार सुब्बा 1998 से 2009 तक सांसद रहे। गोरखा मतों के इस बार विभाजित होने की आशंका है। क्योंकि नेशनल पीपुल्स पार्टी की ओर से असम राइफल्स के सेवानिवृत अधिकारी राम बहादुर सोनार चुनाव लड़ रहे हैं। इस संसदीय सीट में नौ विधानसभा क्षेत्र आते हैं। इनमें से आठ में भाजपा के और एक सीट पर सहयोगी अगप का विधायक है। आदिवासी मतदाताओं की संख्या 2.4 लाख है ।भाजपा ने पल्लव को आदिवासी मतदाताओं की संख्या को देखकर ही उतारा है। पल्लव तेजपुर संसदीय सीट के अंतर्गत आनेवाले रंगापाड़ा विधानसभा क्षेत्र के विधायक भी हैं। पल्लव को उम्मीदवार बनाने के पहले इस सीट से असम के वित्त मंत्री डा.हिमंत विश्व शर्मा के नाम की चर्चा थी। पर पार्टी ने डा.शर्मा को चुनाव लड़ने से रोक दिया। इसके बाद हिमंत ने अपने करीबी पल्लव को टिकट दिलवाया। अब पल्लव की जीत के लिए वे दिन-रात एक किए हुए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो