असम में टीवी सीरियल पर दो माह का प्रतिबंध, टीवी एक्ट्रेस के मिली रेप की धमकी

(Assam News ) असम पुलिस ने एक असमी टीवी ( Assme t.v.serial ban) सीरियल बेगम जान पर दो महीने का बैन लगा दिया है। इस सीरियल के मुख्य कलाकार एक हिंदू महिला और एक मुस्लिम पुरुष हैं। (Hindu org. alleged on tv show ) इस शो की टीवी कलाकार प्रीति ने कहा कि शो के एयर होने के बाद सोशल मीडिया पर उनके और उनके परिवार का उत्पीडऩ किया जा रहा है। यहां तक कि उन्हें रेप की धमकी भी मिल चुकी हैं।

By: Yogendra Yogi

Published: 29 Aug 2020, 08:00 PM IST

गुवाहाटी(असम): (Assam News ) असम पुलिस ने एक असमी टीवी ( Assme t.v.serial ban) सीरियल बेगम जान पर दो महीने का बैन लगा दिया है। इस सीरियल के मुख्य कलाकार एक हिंदू महिला और एक मुस्लिम पुरुष हैं। हिंदूवादी संगठनों ने आरोप (Hindu org. alleged on tv show ) लगाया कि यह शो 'लव जिहाद' को बढ़ावा दे रहा है और असम की संस्कृति को धूमिल कर रहा है। असम पुलिस का कहना है कि इस सीरियल के प्रसारण से समुदाय के एक वर्ग की धार्मिक भावनाएं आहत होने की शिकायत मिली है। मामले के तूल पकडऩे के बाद स्थानीय प्रशासन ने 24 अगस्त को 'बेगम जान' शो (Begum Jaan T.V.show ban ) पर दो महीने का बैन लगा दिया है। इस सीरियल के निर्माताओं ने शूटिंग रोक दी है और वे बैन के खिलाफ अदालत में जाने का मन बना रहे हैं।

हिन्दू संगठनों ने किया था विरोध
स्थानीय एंटरटेनमेंट चैनल 'रेंगोनी' पर इसे दिखाया जाता था। चैनल की ओर से कहा गया है कि यह शो धर्म से परे इंसानियत को बढ़ावा देता था। इसी साल जुलाई में प्रसारित किए शो में दिखाया गया था कि कैसे एक हिंदू लड़की मुस्लिम शख्स की मदद से समाज से लड़ती है। जिसके बाद इसे लेकर विवाद शुरू हो गया। सत्ताधारी पार्टी बीजेपी के वैचारिक संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़े 'हिंदू जागरण मंच' और अन्य संगठनों ने इस शो पर आपत्ति जताई। शो के विरोध में सड़कों पर प्रदर्शन होने लगा और सोशल मीडिया पर इसे पूरी तरह से बैन करने की मांग उठने लगी।

प्रीति का सोशल मीडिया पर उत्पीडऩ
गुवाहाटी के पुलिस कमिश्नर एमपी गुप्ता ने कहा कि जिला स्तर की 10 सदस्यीय कमेटी से इस बारे में चर्चा की गई थी। आरोप है कि ये शो लोगों की धार्मिक भावनाएं आहत कर रहा है। प्रथम दृष्टया शांति व्यवस्था बनी रहे, इसको देखते हुए ये तय किया गया कि शो को दो महीने के लिए बैन किया जाएगा। पुलिस पर आरोप लगा है कि 'बेगम जान' की लीड एक्ट्रेस प्रीति कोंगकोना की शिकायत के बावजूद कोई एक्शन नहीं लिया गया। दरअसल प्रीति ने शिकायत की थी कि सोशल मीडिया पर ट्रोल्स द्वारा उनका उत्पीडऩ किया जा रहा है।।

प्रीति को मिली रेप की धमकी
इस शो की टीवी कलाकार प्रीति ने कहा कि शो के एयर होने के बाद सोशल मीडिया पर उनके और उनके परिवार का उत्पीडऩ किया जा रहा है। यहां तक कि उन्हें रेप की धमकी भी मिल चुकी हैं। उन्होंने कहा, 'मुझे प्रशासन और कानून पर पूरा भरोसा है। मुझे सोशल मीडिया के जरिए रेप की धमकी मिली। किसी भी आर्टिस्ट को सोशल मीडिया पर ट्रोल करना, आजकल का ट्रेंड बन गया है। ये बहुत कष्टदायक है।Ó पुलिस ने इस मामले में कहा कि एक्ट्रेस की शिकायत पर केस दर्ज किया गया है और वह मामले की जांच कर रहे हैं।

निर्माता जाएंगे अदालत में
पुलिस की ओर से कहा गया कि हिंदू जागरण मंच, ऑल असम ब्राह्ममण यूथ काउंसिल, यूनाइटेड ट्रस्ट ऑफ असम और गुनाजीत अधिकारी नाम के एक शख्स ने यह शिकायत दर्ज कराई थी। इस सीरियल के निर्माताओं ने शूटिंग रोक दी है और वे बैन के खिलाफ अदालत में जाने का मन बना रहे हैं।

टीवी नेटवर्क एक्ट में कार्रवाई
गुवाहाटी के पुलिस कमिश्नर एमपी गुप्ता ने यह आदेश 24 अगस्त को जारी किया था। इसमें रेनगोनी टीवी को यह सूचना दी थी कि केबल टीवी नेटवर्क (रेगुलेशन) एक्ट, 1995 के तहत यह कदम उठाया गया है। आदेश में कहा गया है कि शिकायतकर्ताओं का आरोप है कि बेगम जान सीरियल में एक धर्म विशेष के खिलाफ घृणा फैलाने वाली व बदनाम करने वाली बातें कहीं गई हैं, सीन फिल्माए गए हैं जिससे उनकी धार्मिक मान्यता को ठेस पहुंची है। यह सीरियल समाज के एक वर्ग को हिंसा करने को उकसा सकता है।

Show More
Yogendra Yogi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned