script108 एंबुलेंस में न दवाएं न उपकरण, सीएमएचओ ने माना-इससे खराब हो रही स्वास्थ्य विभाग की छवि, एनएचएम को भेजी रिपोर्ट | 108 ambulances, no medicines and equipment, cmho considered - image of | Patrika News

108 एंबुलेंस में न दवाएं न उपकरण, सीएमएचओ ने माना-इससे खराब हो रही स्वास्थ्य विभाग की छवि, एनएचएम को भेजी रिपोर्ट

locationग्वालियरPublished: Feb 08, 2019 07:22:40 pm

Submitted by:

Rahul rai

जिले में 108 एंबुलेंस जिगित्सा हेल्थ केयर कंपनी द्वारा चलाई जा रही हैं। इनमें दवाएं और उपकरण न होने और मरीजों को शासकीय अस्पताल न लेजाकर निजी नर्सिंग होम ले जाने की शिकायतें होती रही हैं

108 ambulances

accident

ग्वालियर। गंभीर हालत में मरीजों को अस्पताल ले जाने वाली 108 एंबुलेंस में व्यवस्थाएं सुधर नहीं रही हैं। स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियुक्त नोडल अधिकारी द्वारा की गई पांच 108 एंबुलेंस की जांच में न तो दवाएं मिली थीं और न ग्लुकोमीटर और थर्मामीटर जैसे उपकरण मिले थे। स्वास्थ्य विभाग ने इसकी रिपोर्ट मिशन संचालक एनएचएम भोपाल को कार्रवाई के लिए भेजी है।
जिले में 108 एंबुलेंस जिगित्सा हेल्थ केयर कंपनी द्वारा चलाई जा रही हैं। इनमें दवाएं और उपकरण न होने और मरीजों को शासकीय अस्पताल न लेजाकर निजी नर्सिंग होम ले जाने की शिकायतें होती रही हैं। बीते दिनों नोडल अधिकारी इन्द्रपाल निवारिया ने अलग-अलग जगह पांच एंबुलेंस रोककर जांच की थी, जिसमें कई जरूरी दवाओं के अलावा ग्लुकोमीटर और थर्मामीटर जैसे कई उपकरण गायब थे।
न सीएल देख रहे हैं, न मेंटेनेंस अधिकारी
एंबुलेंस में आवश्यक उपकरण न मिलने की रिपोर्ट नोडल अधिकारी ने सीएमएचओ को दी, जिन्होंने मिशन संचालक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम)को भेजी है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जिगित्सा हेल्थ केयर के सीएल एवं मेंटेंनेस अधिकारी न तो वाहनों को देख रहे हैं, निरीक्षण कर रहे हैं। इससे ग्वालियर में 108 की सेवाएं प्रभावित हो रही हैं।
सहयोग नहीं कर रहे कंपनी के अधिकारी
रिपोर्ट में कहा गया है कि इससे कंपनी और स्वास्थ्य विभाग की छवि खराब हो रही है। नोडल अधिकारी ने कहा है कि 108 के जिले के अधिकारी सुधारात्मक कार्रवाई में सहयोग नहीं कर रहे हैं।
हर सोमवार को भेजनी होगी रिपोर्ट
सीएमएचओ ने 108 एंबुलेंस, दीनदयाल चलित अस्पताल और जननी एक्सप्रेस के जिले में पदस्थ अधिकारियों को प्रपत्र दिया है, जिसमें कहा है कि हर सोमवार को इन सभी वाहनों की स्थिति की रिपोर्ट नोडल अधिकारी को देनी होगी, जिसमें वाहन का प्रकार, वाहन क्रमांक, वाहन में कौन से उपकरण नहीं हैं, वाहन सर्विस का दिनांक, माह में वाहनबार दवाओं की स्थिति, वाहन में क्या कार्य कराया, सीएल द्वारा कितने वाहनों को चेक किया गया एवं क्या कमी पाई गई और क्या कार्रवाई की आदि की जानकारी देनी होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो