script

12वीं के छात्रों की परीक्षा हॉल में प्रवेश से पहले चैकिंग करने से संक्रमण का अंदेशा

locationग्वालियरPublished: Jun 06, 2020 07:21:39 pm

बारहवीं की परीक्षा पुन: 9 जून से शुरू होने जा रही है। कोविड 19 के बीच परीक्षार्थियों की जांच से संक्रमण का खतरा बढ़ेगा। इसलिए पर्यवेक्षक से लेकर केंद्राध्यक्ष परीक्षार्थी की तलाशी लेने से कतरा रहे

student

12वीं के छात्रों की परीक्षा हॉल में प्रवेश से पहले चैकिंग करने से संक्रमण का अंदेशा

ग्वालियर. बारहवीं की परीक्षा पुन: 9 जून से शुरू होने जा रही है। कोविड 19 के बीच परीक्षार्थियों की जांच से संक्रमण का खतरा बढ़ेगा। इसलिए पर्यवेक्षक से लेकर केंद्राध्यक्ष परीक्षार्थी की तलाशी लेने से कतरा रहे हैं। इस कारण अब परीक्षा केंदों पर वीडियोग्राफी की जाएगी। नकल ही हरकत करते हुए सीसीटीवी में नकलची को पकड़ा जाएगा।
इस बार बोर्ड परीक्षा का आयोजन में कई खास बदलाव होने जा रहे हैं। परीक्षार्थी को बिना मास्क के परीक्षा केंद्र पर प्रवेश वर्जित रहेगा। परीक्षार्थी अपने साथ सेनेटाजइर लेकर जा सकेंगे। केंद्र पर पर्यवेक्षक भी पूरी सुरक्षा के साथ तैनात होंगे। इस दौरान उसी परीक्षार्थी की सर्चिंग होगी जो आयोजन के दौरान नकल करते पकड़ा गया हो। उसके बाद केंद्राध्यक्ष तत्काल हाथों के दस्ताने भी परिवर्तित करेंगे। ऐसा करने से कोई दूसरे परीक्षार्थी और स्वयं को संक्रमण के खतरे से रोका जा सकेगा।

बजट स्वीकृत, खातों पहुंचा नहीं
इधर बोर्ड द्वारा केंद्र पर परीक्षार्थी की थर्मल स्क्रीनिंग कराए जाने के लिए मशीन व सेनेटाइज खरीदना है। अभी तक 55 सौ रुपए से ऑनलाइन खरीद की जा चुकी है।अभी मास्क, थर्मल मशीन आदि की खरीदी करना है। कोविड 19 के संक्रमण को लेकर प्रशासन को बजट दिया जा चुका है लेकिन यह बजट की राशि केंद्राध्यक्ष के खाते में नहीं पहुंची है इस वजह से अब तक थर्मल स्क्रीनिंग मशीन नहीं खरीदी गई है।

परीक्षा केंद्र पर संक्रमण को लेकर सुरक्षा के उपाए पुख्ता रहेंगे। हर केंद्र को सेनेटाइज कराया जाएगा। थर्मल मशीन से परीक्षार्थी की चैकिंग होगी।
विकास जोशी, जिला शिक्षा अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो