scriptदक्षता परीक्षा में अनुपस्थित रहे 13 शिक्षकों ने दी परीक्षा | 13 teachers took the exam | Patrika News

दक्षता परीक्षा में अनुपस्थित रहे 13 शिक्षकों ने दी परीक्षा

locationग्वालियरPublished: Jan 24, 2021 11:30:38 pm

Submitted by:

monu sahu

बोर्ड परीक्षा में 40 फीसदी से कम परिणाम देने वाले शिक्षकों की ली परीक्षा

13 teachers took the exam

दक्षता परीक्षा में अनुपस्थित रहे 13 शिक्षकों ने दी परीक्षा

ग्वालियर। सत्र 2019-20 में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा में 40 फीसदी से कम परिणाम देने वाले शिक्षकों के लिए तीन व चार जनवरी को परीक्षा ली गई थी। इसमें किसी कारणवश कई शिक्षक परीक्षा देने नहीं पहुंचे थे। जिनकी परीक्षा रविवार को उत्कृष्ट विद्यालय मुरार में दोपहर 12 से 3 बजे तक हुई। जिसमें 13 में से 13 शिक्षकों ने कोविड 19 गाइड लाइन का पालन करते हुए परीक्षा दी। उल्लेखनीय है कि पहली परीक्षा में प्रदेश से करीब 600 शिक्षकों के 50 फीसद से कम अंक आए है। जिनके लिए मार्च में फिर से परीक्षा आयोजित होगी। केंद्राध्यक्ष जेपी मोर्य ने बताया कि दक्षता परीक्षा में अनुपस्थित रहे शिक्षक परीक्षा देने पहुंचे। परीक्षा में हाईस्कूल-हायर सेकंडरी के 12 और एक मिडिल स्कूल के शिक्षक ने परीक्षा दी। परीक्षा के दौरान कोविड 19 गाइड लाइन का पालन पूर्ण रूप से किया गया।
खराब रिजल्ट पर दंडित होंगे प्राचार्य, शिक्षा विभाग ने 9वीं से 12वीं तक के प्राचार्यों को दी चेतावनी

शिक्षकों का प्रशिक्षण शुरू
तीन और चार जनवरी को हुई पहली परीक्षा में 70 फीसद या उससे कम अंक लाने वाले शिक्षकों के लिए प्रत्येक शनिवार को विषयवार ऑनलाइन प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण 23 जनवरी से शुरू हो चुका है। प्रशिक्षण के दौरान निर्धारित टॉपिक पर प्रत्येक शिक्षक का टेस्ट भी लिया जा रहा है। वहीं प्रशिक्षण टेस्ट में शिक्षका की उपस्थिति अनिवार्य है। जो शिक्षक इस प्रशिक्षण में शामिल नहीं हो रहा है उस पर सख्त कार्रवाई की बात कही जा रही है।
फेल शिक्षकों के सुधार के लिए दो माह का मौका
शिक्षा विभाग की ओर से जिला शिक्षा अधिकारी को दिए गए निर्देश में यह भी लिखा गया है कि 50 फीसद से कम अंक लाने वाले शिक्षकों को सुधार के लिए दो माह का नोटिस जारी किया जाएगा। साथ ही ऐसे शिक्षकों की मार्च में पुन: परीक्षा ली जाएगी। वहीं सुधार नहीं होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। साथ ही डीइओ एवं संयुक्त संचालक 40 फीसद से कम अंक लाने वाले शिक्षकों के स्कूलों का नियमित भ्रमण भी करेंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो