script12 दिन में 13 ट्रांजेक्शन कर की एटीएम से चोरी, बैंक अधिकारियों को पता ही नहीं चला | 13 transactions in 12 days from ATM stolen, bank officials did not kno | Patrika News

12 दिन में 13 ट्रांजेक्शन कर की एटीएम से चोरी, बैंक अधिकारियों को पता ही नहीं चला

locationग्वालियरPublished: Jun 24, 2019 01:21:47 am

Submitted by:

Rahul rai

यह भी सामने आया है कि चोर गिनती में 3-4 हैं, जो10-12 दिन से एटीएम में बदल-बदल कर अलग-अलग समय पहुंच रहे थे। बैंक के सभी एटीएम पर गार्ड भी हैं, लेकिन वह चोरों को ग्राहक समझते रहे

ATM stolen

12 दिन में 13 ट्रांजेक्शन कर की एटीएम से चोरी, बैंक अधिकारियों को पता ही नहीं चला

ग्वालियर। नागरिक सहकारी बैंक के दो एटीएम को चोरों ने टारगेट किया था। बैंक के गोविंदपुरी और माल रोड मुरार के एटीएम से चोरों ने कुल 13 ट्रांजेक्शन में 1.30 लाख रुपए चुराए हैं। इसके लिए चोर कई बार दोनों एटीएम में घुसे, लेकिन सुरक्षा में लापरवाही से पकड़े नहीं गए। यह भी सामने आया है कि चोर गिनती में 3-4 हैं, जो10-12 दिन से एटीएम में बदल-बदल कर अलग-अलग समय पहुंच रहे थे। बैंक के सभी एटीएम पर गार्ड भी हैं, लेकिन वह चोरों को ग्राहक समझते रहे। जाहिर है कि चोरों ने सहकारी बैंक के एटीएम को सॉफ्ट टारगेट मान लिया था, इसलिए कई बार आकर उससे पैसा चुराते रहे।
नागरिक सहकारी बैंक के एटीएम से 1.30 लाख रुपए गायब होने की वारदात में नया मोड़ आया है। एटीएम की डिटेल मिलाने पर पता चला है कि चोर बैंक की गोविंदपुरी शाखा के एटीएम के अलावा माल रोड, मुरार में बैंक के एटीएम से लगातार पैसा चुरा रहे थे। चोरों ने कुल 13 ट्रांजेक्शन कर पैसा चुराया है। एक बार में चोरों ने करीब 10 हजार रुपए निकाले हैं। एटीएम में भरे गए कैश के मिलान में लेटलतीफी होने की वजह से बैंक को पता नहीं चल सका कि चोर खाते से रकम उड़ा रहे हैं।
जब मिलान किया गया तब शंका हुई। अंदरूनी पड़ताल में चोरी पकडऩे के बाद बैंक अधिकारी क्राइम ब्रांच से शिकायत करने पहुंचे, लेकिन अभी तक बैंक अधिकारी पुख्ता तौर पर यह नहीं बता पा रहे हैं कि आखिर चोरों ने एटीएम की किस खामी का फायदा उठाया है। क्राइम ब्रांच के अधिकारी बताते हैं कि शुरुआती तफ्तीश में सामने आया है कि चोरों ने एटीएम में घुसकर 20 हजार रुपए निकालने की प्रक्रिया की है, लेकिन जब कैश ट्रे से पैसा बाहर आया तो सिर्फ 10 हजार रुपए उससे बाहर खींचे, बाकी 10 हजार वापस छोड़ दिए। पूरा पैसा नहीं लिया तो कुछ देर इंतजार के बाद रकम वापस कैश ट्रे में चली गई, इसलिए एटीएम ने उसे विड्रॉल नहीं माना।

पैसा नहीं निकलने का नाटक करता रहा चोर
पुलिस ने बताया कि दोनों एटीएम में चोर सुबह, दोपहर और रात के वक्त आए हैं। गिनती में चोर करीब 3-4 थे। पहचान नहीं हो, इसलिए हर बार अलग-अलग आ रहे थे। एटीएम में लगे सीसीटीवी और एटीएम की सुरक्षा में तैनात गार्ड उनकी हरकत नहीं पकड़ पाए, इसलिए चोर यह दिखावा भी करते रहे कि एटीएम से कैश नहीं आ रहा है।
नया बाजार शाखा से गार्ड ने खदेड़ा
चोरों ने गोविंदपुरी, माल रोड मुरार के अलावा नया बाजार में नागरिक सहकारी बैंक के एटीएम को भी टारगेट किया था, लेकिन यहां गार्ड को उनकी हरकतों पर शक हो गया तो उसने चोरों से सवाल जवाब किए थे। पकड़े जाने की आशंका पर चोर एटीएम से निकल गए। अब मामला सामने आने के बाद बैंक अधिकारी बता रहे हैं कि नया बाजार शाखा के एटीएम से भी छेड़छाड़ हुई थी। यहां चोर दिन में आए थे, लेकिन गार्ड की सतर्कता से पैसा बच गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो