script18 स्कूलों ने अपलोड नहीं किए अद्र्ध वार्षिक परीक्षा के अंक, फेल हो सकते हैं कई बच्चे | 18 schools did not upload half yearly exam marks many children may fai | Patrika News

18 स्कूलों ने अपलोड नहीं किए अद्र्ध वार्षिक परीक्षा के अंक, फेल हो सकते हैं कई बच्चे

locationग्वालियरPublished: Jun 02, 2023 07:26:15 pm

जिले के पांचवीं व आठवीं कक्षा के 80 विद्यार्थियों के भविष्य पर तलवार लटक गई है। इसकी वजह यह है कि जिन विद्यालयों में यह विद्यार्थी पढ़ते हैं उन 18 प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों…

primary and secondary schools gwalior

18 स्कूलों ने अपलोड नहीं किए अद्र्ध वार्षिक परीक्षा के अंक, फेल हो सकते हैं कई बच्चे

ग्वालियर. जिले के पांचवीं व आठवीं कक्षा के 80 विद्यार्थियों के भविष्य पर तलवार लटक गई है। इसकी वजह यह है कि जिन विद्यालयों में यह विद्यार्थी पढ़ते हैं उन 18 प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों द्वारा विद्यार्थियों के प्रोजेक्ट व अद्र्धवार्षिक परीक्षा के अंक राज्य शिक्षा केंद्र के परीक्षा पोर्टल पर अपलोड नहीं की किए गए हैं। पुनर्मूल्यांकन के नाम पर पुन: डाटा अपलोड किए जाने के लिए राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से दी गई 26 से 30 मई तक की अवधि में भी जिले के इन डेढ़ दर्जन विद्यालयों ने डाटा अपलोड नहीं किया। ऐसी स्थिति में लगभग 80 विद्यार्थी फेल किए जा सकते हैं। 31 मई तक राज्य शिक्षा केंद्र के परीक्षा पोर्टल पर जिन परीक्षार्थियों के अंक सम्मिट नहीं हो पाए हैं, उन्हें अपनी एक साल की मेहनत पर पानी फिर जाने का डर सता रहा है। स्कूलों द्वारा अंक अपडेट नहीं किए जाने को अधिकारी गंभीर लापरवाही मान रहे हैं।

संचालक राज्य शिक्षा केंद्र ने दिए थे निर्देश
राज्य शिक्षा केंद्र संचालक धनराजू एस ने पांचवीं-आठवीं की बोर्ड परीक्षा के लिए प्रोजेक्ट व अद्र्धवार्षिक परीक्षा के अंक की प्रविष्टी 27 मई तक एवं एक या दो विषय में अनुत्तीर्ण परीक्षार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का पुनर्मूल्यांकन 30 मई तक पूरा किए जाने के निर्देश दिए थे। कुल सात दिन का समय दिया गया था।

पोर्टल पर थी पुनर्मूल्यांकन की विषयवार सूची
राज्य शिक्षा केंद्र की ओर से पुनर्मूल्यांकन के लिए कक्षावार और विषयवार सूची संबंधित मूल्यांकन केंद्र प्रभारी व बीआरसीसी को परीक्षा पोर्टल पर उपलब्ध कराई गई थी। पुनर्मूल्यांकन उपरांत संशोधित परीक्षा परिणाम 5 जून को घोषित किया जाएगा।
गंभीर लापरवाही पर होगी कार्रवाई
प्रोजेक्ट व अद्र्धवार्षिक परीक्षा के अंक अपलोड नहीं किया जाना गंभीर लापरवाही है। ऐसा करने वालों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई प्रस्तावित की जाएगी।
रङ्क्षवद्र ङ्क्षसह तोमर, डीपीसी ग्वालियर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो