scriptE-Bus: मोहन सरकार का बड़ा फैसला, आपके शहर में चलेंगी 70 इलेक्ट्रिक बस | 2 big decisions of MP government 70 electric buses will run in Gwalior | Patrika News
ग्वालियर

E-Bus: मोहन सरकार का बड़ा फैसला, आपके शहर में चलेंगी 70 इलेक्ट्रिक बस

MP government: केंद्र सरकार के पीएम ई-बस सेवा परियोजना के तहत 70 ई-बसों को चलाया जाएगा। अब इस प्रोजेक्ट पर काम जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

ग्वालियरJun 23, 2024 / 10:30 am

Ashtha Awasthi

electric buses

electric buses

E-Bus Service Project: प्रदेश के ग्वालियर सहित बड़े शहरों के लिए नया ट्रैफिक प्लान तैयार कराया जाएगा। इसमें भोपाल-इंदौर, और उज्जैन में वंदे मेट्रो ट्रेन के अलावा ग्वालियर-जबलपुर में रोप-वे, इलेक्ट्रिक बस और केबल कार जैसे सार्वजनिक परिवहन के साधनों के उपयोग को बढ़ावा दिया जाएगा।
प्रदेश सरकार ने शनिवार को दो बड़े फैसलों में इस ट्रैफिक प्लान को मंजूर किया है। इसमें सबसे पहले भोपाल और इंदौर में इस साल के अंत तक मेट्रो का सफर शुरू किया जाएगा। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने समीक्षा बैठक में मेट्रो प्रोजेक्ट और ट्रैफिक प्लान से जुड़े अपने निर्णय लिए हैं। उन्होंने मुख्य सचिव वीरा राणा और अन्य अफसरों को इसी के अनुसार काम करने के निर्देश भी दिए हैं।

ग्वालियर: 70 इलेक्ट्रिक बसें चलाने का प्लान

केंद्र सरकार के पीएम ई-बस सेवा परियोजना के तहत 70 ई-बसों को चलाया जाएगा। अब इस प्रोजेक्ट पर काम जल्द शुरू होने की उम्मीद है। जलालपुर पर तैयार किए जा रहे आईएसबीटी पर बसों के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इन्हें आईएसबीटी से शहर के अलग-अलग रूट पर चलाया जाएगा।

वंदे मेट्रो के लिए इंदौर-उज्जैन के बीच सर्वे पूरा

इंदौर से उज्जैन के बीच अब मेट्रो से भी तेज रफ्तार वाली वंदे मेट्रो ट्रेनें चलेंगी। सिंहस्थ को देखते हुए 2028 से पहले इसकी शुरुआत की जाएगी। रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इसकी मौखिक सहमति दे दी है। सरकार ने फिजिबिलिटी सर्वे करा लिया है। रिपोर्ट भी आ चुकी है।
ये भी पढ़ें: इन रूटों पर 6 एक्सप्रेस-वे बनाने जा रही भाजपा सरकार ! 100 दिन में पूरा होगा काम

सीएम बोले, रेल मंत्री से पीथमपुर, देवास पर भी चर्चा

सीएम ने बताया, रेल मंत्री से हाल ही में चर्चा हुई है। उन्होंने प्रदेश में वंदे मेट्रोल के संचालन के साथ मॉडर्न तकनीक के प्रयोग और पीथमपुर-देवास जैसे औद्योगिक क्षेत्रों को लाभान्वित करने के लिए भी सुझाव दिए। सीएम ने प्रदेश में उपलब्ध नैरो गेज और अन्य रेल लाइन के उपयोग की सुझाव दी।

Hindi News/ Gwalior / E-Bus: मोहन सरकार का बड़ा फैसला, आपके शहर में चलेंगी 70 इलेक्ट्रिक बस

ट्रेंडिंग वीडियो