script2 thousand rupees note is missing from the market | बाजार से गायब है 2 हजार रुपए का नोट | Patrika News

बाजार से गायब है 2 हजार रुपए का नोट

- 500, 200 और 100 के नोटों से ही चलाना पड़ रहा काम, आगे सहालग सीजन में लोगों को आएगी परेशानी

ग्वालियर

Published: November 08, 2021 10:25:21 am

ग्वालियर. 08 नवंबर 2016 में हुई नोटबंदी के बाद शुरू किए गए दो हजार रुपए के नोट शहर के बाजारों से गायब हो चुके हैं। त्योहारी सीजन के दौरान जिन लोगों को बड़े नोटों की जरूरत होती है उन्हें भी दो हजार के नोट नहीं मिल पाए। आने वाले दिनों में सहालग के सीजन में दो हजार के बड़े नोट नहीं होने के कारण आमजन को परेशानी आ सकती है। बाजार में 100, 200 और 500 रुपए के नोटों से ही काम चलाया जा रहा है। जानकारों के मुताबिक करेंसी चेस्ट को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने पिछले दो साल सेे दो हजार रुपए के नोट की नई करेंसी नहीं भेजी है। ऐसे में बैंकों की शाखाओं में लोगों द्वारा हर रोज जमा की जाने वाली रकम में भी दो हजार के नोट की मात्रा काफी कम रह गई है।
बाजार से गायब है 2 हजार रुपए का नोट
बाजार से गायब है 2 हजार रुपए का नोट
शुरूआत में भेजे गए थे 20 अरब रुपए
दो हजार रुपए के सौ नोटों की एक गड्डी में दो लाख रुपए आते हैं। इतनी रकम जेब में आसानी से सुरक्षित रखी जा सकती है, इसलिए आबीआइ ने नोटबंदी के बाद से लेकर करीब डेढ़ वर्ष तक लगभग 20 अरब रुपए के दो हजार के नोट चेस्ट को भेजे थे। शुरूआत में बैंकों की शाखाओं के साथ-साथ एटीएम से भी बहुतायत में दो हजार रुपए के नोट मिलते थे।
एटीएम से भी हट गईं दो हजार के नोट की कैसेट
आरबीआइ की ओर से दो हजार रुपए का नोट जारी करने के बाद हर एटीएम में इस नोट के आकार की नई कैसेट लगाई गई थी। एक कैसेट में 24 गड्डियां रखी जाती हैं, चेस्ट से कैश भरने वाली एजेंसियों को दिए जाने वाले कुल कैश में 20 गड्डियां (4000000) दी जा रही थीं। जो पिछले एक साल से नहीं दी जा रही हैं। ऐसे में इन एटीएम में लगी कैसेट को भी हटा लिया गया है। शहर में निजी और सरकारी बैंकों के कुल 488 एटीएम शहर में काम कर रहे हैं।
एक साल से नहीं भर रहे एटीएम में दो हजार के नोट
एक साल से एटीएम में दो हजार के नोट नहीं रखे गए हैं क्योंकि अब दो हजार के नोट नहीं मिलते हैं। ऐसे में एटीएम में लगे कैसेट भी हटा दिए गए हैं। कुछ निजी बैंक पुराने नोट उपलब्ध कराती है तो वो नोट जरूर एटीएम में कभी-कभार मिल जाते हैं।
- मनीष कौल, ब्रांच हैड, सीएमएस इन्फो सिस्टम प्रालि

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथजम्मू कश्मीर में Corona Weekend Lockdown की घोषणा, OPD सेवाएं भी रहेंगी बंदबिहार के नालंदा में जहरीली शराब पीने से 9 की मौत, 3 की हालत गंभीररेलवे का कंफर्म टिकट खोने पर घबरायें नहीं, इन नियमों का करें पालन
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.