scriptबीस मिनट का योगासन दिन भर रखेगा एनर्जेटिक | 20 minutes of yoga will keep energizing throughout the day | Patrika News

बीस मिनट का योगासन दिन भर रखेगा एनर्जेटिक

locationग्वालियरPublished: Apr 11, 2019 08:06:02 pm

Submitted by:

Harish kushwah

जीवाजी यूनिवर्सिटी में भारतीय योग संस्थान का 53वां स्थापना दिवस एवं विश्विद्यालय केंद्र का 4वां स्थापना दिवस बुधवार को एक साथ मनाया गया। कार्यक्रम में 70 साधकों को आसन, प्राणायाम एवं ध्यान का अभ्यास कराया गया।

Foundation Day

Foundation Day

ग्वालियर. जीवाजी यूनिवर्सिटी में भारतीय योग संस्थान का 53वां स्थापना दिवस एवं विश्विद्यालय केंद्र का 4वां स्थापना दिवस बुधवार को एक साथ मनाया गया। कार्यक्रम में 70 साधकों को आसन, प्राणायाम एवं ध्यान का अभ्यास कराया गया। कार्यक्रम में एक्सपर्ट्स द्वारा वक्रासन, अर्द्ध चंद्रासन, पद्मासन, शिथिलासन, वज्रासन व नाड़ी शोधन क्रियाएं सिखाई गईं। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में भारतीय योग संस्थान के प्रांतीय प्रधान राजेन्द्र गुप्ता उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिला प्रधान दिनेश शर्मा ने की। कार्यक्रम का संचालन पवन कुमार गुप्ता ने किया। इस अवसर पर साधना, रेखा गुप्ता, नीलिमा गुप्ता, मालती दुबे, एसएस गुप्ता, घनश्याम श्रीवास्तव एवं रेणु असवानी ने साधकों को इंस्ट्रक्शन दिए। कार्यक्रम में भजन की प्रस्तुति भी दी गई।
कहीं भी कर सकते हैं योग

यदि आपके पास बाहर घूमने जाने या एक्सरसाइज करने का समय नहीं है। ऐसे में आप योग घर, ऑफिस, शॉप कहीं पर भी कर सकते हैं। योग असाध्य रोगों को भी ठीक करता है। साथ ही शरीर में बीमारी होने से भी रोकता है। हर बीमारी के लिए योग क्रियाएं हैं, जिन्हें समझकर आपको करने से रोग से मुक्ति पाई जा सकती है।
खुद के लिए निकालें समय, करें मेडिटेशन

साधकों को संबोधित करते हुए प्रांतीय प्रधान ने बताया कि इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोग बहुत स्ट्रेस में रहते हैं। बच्चे भी पढ़ाई के बोझ के कारण आत्मघाती कदम उठा रहे हैं। इसके लिए जरूरी है कि आप योग करें। इससे स्ट्रेस कम होगा और मेडिटेशन करने से बच्चों का कंसनट्रेशन पॉवर बढ़ेगा। यदि आपके पास समय नहीं है तो केवल 20 मिनट ही योग व मेडिटेशन के लिए दें।

ट्रेंडिंग वीडियो