scriptरेलवे स्टेशन की सफाई के लिए 22 लाख में ठेका, 112 कर्मचारी होंगे तैनात | 22 lakh contracted for cleaning of railway station, 112 employees will | Patrika News

रेलवे स्टेशन की सफाई के लिए 22 लाख में ठेका, 112 कर्मचारी होंगे तैनात

locationग्वालियरPublished: May 04, 2019 07:50:30 pm

Submitted by:

Rahul rai

पिछले साल रेलवे स्टेशनों की सफाई की रैंकिंग में ग्वालियर स्टेशन 73 वें स्थान पर आने पर काफी किरकिरी हुई थी, इसके बाद ठेका बदलने की कवायद शुरू हुई थी।

 railway station,

रेलवे स्टेशन की सफाई के लिए 22 लाख में ठेका, 112 कर्मचारी होंगे तैनात

ग्वालियर। रेलवे स्टेशन की सफाई के लिए रेलवे ने लखनऊ की कंपनी एएन कपूर प्राइवेट लिमिटेड को चार साल के लिए ठेका दिया है। कंपनी अगले हफ्ते से काम शुरू कर देगी। अभी स्टेशन पर सफाई कार्य मात्र 35 कर्मचारियों से कराया जा रहा है, नए ठेके में कर्मचारियों की संख्या बढकऱ 112 हो जाएगी, इससे सफाई व्यवस्था में सुधार आएगा। पिछले साल रेलवे स्टेशनों की सफाई की रैंकिंग में ग्वालियर स्टेशन 73 वें स्थान पर आने पर काफी किरकिरी हुई थी, इसके बाद ठेका बदलने की कवायद शुरू हुई थी।
रेलवे अभी सफाई कर्मचारियों पर 4 लाख 68 हतार 753 रुपए हर माह खर्च कर रहा है, नई व्यवस्था में रेलवे कंपनी को हर माह लगभग 22 लाख रुपए सफाई के लिए देगा। नई कंपनी के प्रतिनिधि दो दिन से ग्वालियर स्टेशन पर आकर सफाई व्यवस्था पर नजर रखे हुए हैं। दो, तीन दिन में कंपनी अपनी मशीनें और कर्मचारियों को लेकर ग्वालियर आएगी। अभी हाल ही में रेलवे के सीएचई को भी बदला गया है, इससे सफाई पर भी असर पड़ेगा।

सात महीने से चल रही प्रक्रिया
रेलवे स्टेशन पर सफाई का ठेका देने के लिए नई कंपनी को लाने की प्रक्रिया सात महीने से चल रही है। पिछले सितंबर माह में ग्वालियर में सीआरबी के साथ झांसी मंडल के तत्कालीन डीआरएम एके मिश्रा ने ठेका बदलने की बात कही थी, तब से नई कंपनी को लाने की प्रक्रिया चल रही है।
सफाई में बहुत पीछे है हमारा स्टेशन
रेेलवे स्टेशन की सफाई व्यवस्था काफी पिछड़ी हुई है। सात महीने पहले देशभर के रेलवे स्टेशनों की सफाई रैंकिंग में ग्वालियर रेलवे स्टेशन 75 में से 73 वें स्थान पर आया था। उसके बाद झांसी मंडल के डीआरएम ने स्टेशन की सफाई की चिंता करते हुए इसकी रैंकिंग पर जोर देते हुए सफाई का ठेका बदलने की कवायद शुरू की, तब से नए ठेकेदार को लाने की कवायद चल रही है।

अगले हफ्ते से होगी सफाई सफाई के ठेके के लिए टेंडर और अन्य प्रकिया पूर्ण हो चुकी है। अगले हफ्ते से नया ठेकेदार आकर सफाई व्यवस्था संभाल लेगा।
मनोज कुमार सिंह, पीआरओ झांसी मंडल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो