script221 sub inspectors pass out, join BSF's fleet | 221 उप निरीक्षक पास आऊट, बीएसएफ के बेडे में शामिल | Patrika News

221 उप निरीक्षक पास आऊट, बीएसएफ के बेडे में शामिल

किसी भी चुनौती से निपट में सक्ष्म बीएसएफ
टेकनपुर बीएसएफ में गुरूवार को जश्न का माहौल था

ग्वालियर

Published: March 11, 2022 01:11:16 am

ग्वालियर। बीएसएफ देश के सर्वोत्तम सिक्योरिटी फोर्स में शामिल है। क्योंकि इस फोर्स में किसी भी चुनौती से सामना करने की क्षमता है। इस बेडे में गुरूवार को और इजाफा हुआ है। भरोसा है बीएसएफ में शामिल हो रहे यह जाबांज दुनिया में फोर्स का नाम रोशन करेंगे।
BSF capable of handling any challenge
221 उप निरीक्षक पास आऊट, बीएसएफ के बेडे में शामिल
इस फोर्स में अब महिलाएं भी शामिल होकर देश की सुरक्षा कर रही है। मां भवानी ग्रुप में 5 हजार महिलाएं हैं और देश के उन दुगर्म स्थलों पर तैनात हैं जहां जीवन बेहद कठिन है। यह बात गुरूवार को बीएसएफ महानिदेशक डा. एमएमल थाउसेन ने टेकनपुर अकादमी के वीरांगना लक्ष्मीबाई परेड मैदान पर बैच 13 के उपनिरीक्षकों के प्रशिक्षण के समापन के अवसर पर कही। इस बैच में 221 उपनिरीक्षण पास आऊट हुए। इनमें 11 महिलाएं शामिल हैं।
टेकनपुर बीएसएफ में गुरूवार को जश्न का माहौल था, 221 उपनिरीक्षक और उनके परिजन के चेहरे पर जीत की खुशी थी। क्योंकि 28 हफ्तों के कठिन प्रशिक्षण के बाद यह उपनिरीक्षक बार्डर सिक्योरिटी फोर्स का अंग बनने जा रहे थे। सुबह बीएसएफ के महानिदेशक डा. एमएल थाउसेन भी अकादमी के परेड ग्राउंड पर पहुंच गए और परेड समारोह में प्रशिक्षु उपनिरीक्षकों को देश के संविधान के प्रति एकता ,अखंडता और संप्रभुता को बनाए रखने की शपथ दिलाई।
28 हफ्ते कड़ी ट््रेनिंग
बीएसएफ में शामिल प्रशिक्षु उपनिरीक्षकों को 28 हफ्ते का कठिन प्रशिक्षण दिया गया। इसमें ड््िरल, निशानेबाजी, युद्ध कौशल, बिना हथियार के लडऩे की कला, विधि व कानून मानव अधिकार अधिनियम, पुलिस की रोजमर्रा की कार्रवाई, मैप रीडिंग, आपदा प्रबंधन, देश की सीमाओं की निगरानी, आतंकवादियों से लडऩे का तरीका, वाहन चलाना, तैराकी, घुडसवारी और एडवेंचर ट््रेनिंग के गुर सिखाए गए।
सच हुआ सपना, रंग लाई मेहनत
बीएसएफ ज्वाइन करना शुरू से सपना था। इसलिए पढाई पूरी कर बीएसएफ में एप्लाई किया। शुरूआत कांस्टेबिल की नौकरी से की। लेकिन तमन्ना कंधे पर सितारे होने की थी, इसलिए लग्न से जुटी रही। नौकरी के साथ एक्जाम की तैयारी की। डिपार्टमेंटल टेस्ट दिया मेहनत रंग लाई। उपनिरीक्षक में चयन हो गया, तो यहां प्रशिक्षण के लिए आए। 28 हफ्तों का की कडी ट््रेनिंग पूरी होने के साथ सपना भी सच हो गया।
प्रशिक्षु उपनिरीक्षक अनु, निवासी आसाम
बीएसएफ का अंग बनने पर गर्व
पहले यह पता नहीं था कि बेल्ट फोर्स की नौकरी क्या होती है। पढाई पूरी हुई तो एक्जाम दिया। सिलेक्शन हो गया। तपा देने वाली ट््रेनिंग पूरी हुई। अब बीएसएफ का हिस्सा बने हैं तो अपने ऊपर गर्व भी होता है, कि देश की सुरक्षा करने का जिम्मा मिला है। यह भी मानते हैं कि महिलाएं भी किसी से कम नहीं है।
प्र. उपनिरीक्षक आरती निवासी दिल्ली
फोर्स ज्वाइन करने की हसरत
फोर्स की नौकरी करने की तमन्ना शुरू से थी। हालांकि परिवार का बैकग्राउंड अलग रहा है। अपने सपने को सच करने के लिए उसे लक्ष्य बनाकर तैयारी की। एक्जाम दिया। बीएसएफ उपनिरीक्षक की परीक्षा पास की। अब ट््रेनिंग भी पूरी हुई तो हसरत पूरी होने की खुशी है।
सर्वोत्त प्रशिक्षु उपनिरीक्षक अंकित कुमार निवासी सहारनपुर यूपी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

भीषण गर्मी : देश में 140 में से 60 बड़े बांधों का पानी घटा, राजस्थान के भी तीन बांध01 जून से दुर्लभ संधि योग में शुरू होगा राम मंदिर के गर्भगृह का निर्माण, वर्षों बाद बन रहा शुभ मुर्हूतलंदन में राहुल गांधी के दिए बयान पर BJP हमलावर, बोली- 1984 से केरोसिन लेकर घूम रही कांग्रेसमंकीपॉक्स पर WHO की आपात बैठक में अहम खुलासा: यूरोप में अब तक 100 से अधिक मामलों की पुष्टि, जानिए 10 अपडेटJNU कैंपस में एमसीए की छात्रा से रेप, आरोपी छात्र गिरफ्तारकर्नाटक में बड़ा हादसाः बारातियों से भरी गाड़ी पेड़ से टकराई, 7 की मौत, 10 जख्मीजल्द ही कमर्शियल फ्लाइट्स शुरू करेगा जेट एयरवेज, DGCA ने दी मंजूरीमाता वैष्णो देवी के प्रमुख पुजारी अमीर चंद का निधन, जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल सहित कई नेताओं ने जताया दुख
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.