scriptप्रतिबंधित ऑक्सीटॉक्सीन इंजेक्शन बेचने वाले को 4 साल की कैद, जांच में पाया गया था बेहद खतरनाक | 4 years of imprisonment for the sale of restricted oxytoxicin injectio | Patrika News
ग्वालियर

प्रतिबंधित ऑक्सीटॉक्सीन इंजेक्शन बेचने वाले को 4 साल की कैद, जांच में पाया गया था बेहद खतरनाक

उसकी दुकान से 104 इंजेक्शन बरामद किए गए थे, जो जांच में मानव जीवन के लिए बेहद खतरनाक पाए गए थे

ग्वालियरJun 08, 2019 / 12:39 am

Rahul rai

oxytoxicin injection

प्रतिबंधित ऑक्सीटॉक्सीन इंजेक्शन बेचने वाले को 4 साल की कैद, जांच में पाया गया था बेहद खतरनाक

ग्वालियर। प्रतिबंधित ऑक्सीटॉक्सीन इंजेक्शन बेचने वाले श्रीनिवास शर्मा को सत्र न्यायालय ने 4 साल के सश्रम कारावास की सजा सुनाई है। एक लाख 40 हजार रुपए का जुर्माना भी किया गया है। सजा भुगताए जाने के लिए उसे जेल भेज दिया गया। उसकी दुकान से 104 इंजेक्शन बरामद किए गए थे, जो जांच में मानव जीवन के लिए बेहद खतरनाक पाए गए थे। सत्र न्यायाधीश दीपक कुमार अग्रवाल ने आरोपी को औषधि एवं प्रसाधन सामग्री अधिनियम की धारा 27 बी में 4 साल के सश्रम कारावास एवं एक लाख जुर्माने के अलावा धारा 28 के अपराध में 6 माह व एक अन्य अपराध में तीन माह के कारावास के अलावा दोनों अपराधों के लिए कुल 40 हजार रुपए का जुर्माना किया।
लोक अभियोजक बृजमोहन श्रीवास्तव ने न्यायालय से अपील की कि आरोपी का कृत्य मानव जीवन के लिए घातक है, इसलिए उसे कठोर सजा दी जाए। श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला प्रशासन को सूचना मिली थी गायत्री नगर पिंटो पार्क में श्रीनिवास शर्मा की चूनी-पीना की दुकान पर प्रतिबंधित ऑक्सीटॉक्सीन इंजेक्शन बेचे जा रहे हैं।
ये इंजेक्शन यहां से दूध का कारोबार करने वाले लेकर जाते हैं, जिन्हें गाय-भैसों को अधिक दूध लेने के लिए लगाया जाता है। टीम ने 2010 में कार्रवाई के दौरान आरोपी की दुकान से 104 ऑक्सीटॉक्सीन इंजेक्शन बरामद किए थे। शासन ने इन्हें जांच के लिए लैब भेजा था, जहां से आई रिपोर्ट में इंजेक्शन को मानव जीवन के लिए अत्यंत खतरनाक बताया गया। इसके बाद आरोपी के खिलाफ चालान पेश किया गया, जिसमें आरोप प्रमाणित होने पर सजा सुनाई गई।
आंखों, फेफड़ों और मस्तिष्क को करता कमजोर
गाय एवं भैंसों को ऑक्सीटॉक्सीन इंजेक्शन लगाकर उनका जो दूध निकाला जाता है वह मानव शरीर के लिए खतरनाक है। इसका महिलाओं और बच्चों पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। बच्चों की दृष्टि कमजोर हो सकती है। फेफड़ों और मस्तिष्क पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है।
आधी रह जाती है भैंस की उम्र
ऑक्सीटॉक्सीन इंजेक्शन लगाने से जानवरों में कैल्शियम और वसा की कमी हो जाती है और उनमें हड्डियों में विकार पैदा हो जाता है। इसके उपयोग से 20 प्रतिशत तक ज्यादा दूध लिया जाता है। इससे भैंस की औसत आयु 15 से घटकर 5-7 साल रह जाती है। इससे दूध में सोडियम और नमक की मात्रा बढ़ जाती है।

Home / Gwalior / प्रतिबंधित ऑक्सीटॉक्सीन इंजेक्शन बेचने वाले को 4 साल की कैद, जांच में पाया गया था बेहद खतरनाक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो