शहर में भी चयनित की जगह, हरियाली बढ़ाने 22 स्थानों पर रोपे जाएंगे 40 हजार पौधे

शहर में भी चयनित की जगह, हरियाली बढ़ाने 22 स्थानों पर रोपे जाएंगे 40 हजार पौधे

Gaurav Sen | Publish: Jul, 11 2019 05:34:26 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

बारिश के सीजन में प्रशासन ने शुरुआत में 80 हजार गड्ढों की गणना कराई है......

ग्वालियर। पर्यावरण संरक्षण के लिए बारिश के सीजन में प्रशासन ने शुरुआत में 80 हजार गड्ढों की गणना कराई है। इसके लिए सबसे पहले 40 हजार पौधे लगाए जाएंगे। इनका ऑडिट होने के बाद अगले चरण में फिर 40 हजार पौधे लगाए जाएंगे। पौधे लगाने के लिए शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में भी स्थानों का चयन किया जा चुका है। जिला पंचायत सीईओ के अनुसार यह तय किया जा रहा है कि जहां भी पौधे लगाए जाएं, वहां उत्तरजीविता की जवाबदेही तय हो ताकि अगर कुछ कमी आए तो शासकीय कर्मी या संस्था से जवाब मांगा जा सके।

उल्लेखनीय है कि बीते 10 सालों में जिले की 256 ग्राम पंचायत, नगर निगम, नगर पालिका और नगर पंचायत में लगभग 9 लाख पौधे लगाए गए हैं। इनमें से ग्रामीण क्षेत्र की 25 पहाडिय़ों पर बेहतर परिणाम मिला है, जबकि सघन वनक्षेत्र विकसित करने के लिए चिह्नित की गईं 135 में से 55 जगह कुछ हद तक अच्छे परिणाम सामने आए हैं, बाकी की लापरवाही, उदासीनता और आर्थिक अनियमितताओं के कारण स्थिति खराब है। यह स्थिति तब है जबकि बीते सालों में पौधारोपण के लिए 56 करोड़ रुपए खर्च किए जा चुके हैं। इस बार प्रशासन ने सीधे पैसा खर्च करने की बजाय पहले गड्ढों का ऑडिट कराया है, अब पौधे लगाने के बाद फिर से ऑडिट कराया जाएगा, जिससे वास्तविकता का पता चल सके।

शहर में यह स्थान हुए चिह्नित

  • झांसी रोड क्षेत्र में सिरोल के सर्वे नंबर 3 और 4 के अलावा सिरोल पहाड़ी पर पौधे लगाए जाएंगे।
  • ग्वालियर सिटी क्षेत्र में शंकरपुर, नवीन क्रिकेट स्टेडियम की जमीन और आसपास पौधे लगाए जाएंगे।
  • लश्कर क्षेत्र में कोटा लश्कर हलका के सर्वे नंबर 215, 216, 235 से 247 तक और सर्वे नंबर 292 से 299 तक, सर्वे नंबर 407,410 से 414, 420 तक, 424 से 427 तक, 437 से 439 तक, 447 से 461 तक और गिरवाई के सर्वे नंबर 1481 को पौधे लगाने के लिए चिन्हित किया है।
  • उच्च न्यायालय ने शहर में हरित क्षेत्र के रूप में विकसित करने के निर्देश दिए थे, इसके बाद प्रशासन ने इन सर्वे नंबरों को हरियाली के लिए चिन्हित किया है।

राजस्व अधिकारियों को अपने क्षेत्र में स्थान चिन्हित करने के निर्देश दिए थे। शहर के चारों एसडीएम द्वारा बताए गए स्थानों पर पौधे लगाए जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र में भी स्थानों का चिह्नांकन हो गया है।
अनुराग चौधरी, कलेक्टर

डबरा, भितरवार, घाटीगांव और मुरार चारों जनपद पंचायत के गांवों में जगहों का चिन्हांकन हो गया है, डबरा में दो जगहों पर अभी पौधे लगाए जा चुके हैं। मुरार में दो जगहों पर पौधे लग चुके हैं। घाटीगांव और भितरवार में भी पौधे लगाने काम जारी है।
शिवम वर्मा, सीईओ-जिला पंचायत

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned