परेशान करने नपं सीएमओ पर 4200 अर्थदंड, महिला को दिलाई राशि

-बिलौआ की महिला को नहीं मिल रही थी निराश्रित पेंशन

By: Dharmendra Trivedi

Published: 17 Mar 2020, 12:07 AM IST


ग्वालियर। बिलौआ की महिला वंदना पत्नी अशोक शर्मा को निराश्रित पेंशन की राशि समय पर प्रदाय न करने वाले वाले नगर पंचायत सीएमओ पर कलेक्टर कौशलेन्द्र विक्रम सिंह ने 4200 रुपए का अर्थदंड लगाया है। यह राशि दिव्यांग हितग्राही की पत्नी को विभागीय समन्वय बैठक में ही दिलाई गई। कलेक्टर ने सीएम हेल्पलाइन में शिकायत करने वाले पांच आवेदकों को रैंडम कॉल करके बुलाया था। इनमें चार हितग्राही सोमवार को कलेक्ट्रेट पहुंचे थे, इन सभी से कलेक्टर ने वन टू वन बात करके समस्याएं जानी। इसके बाद उनका समाधान भी कराया।

अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक में कलेक्टर के अलावा जिला पंचायत सीईओ शिवम वर्मा, अपर कलेक्टर अनूप कुमार सिंह, एडीएम किशोर कान्याल, अपर कलेक्टर टीएन सिंह, रिंकेश वैश्य सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे।
बैठक में कलेक्टर ने सीएम हैल्पलाइन की समीक्षा सबसे पहले की। राजस्व विभाग की 1295 शिकायतें एल-4 पर लंबित मिलने पर उन्होंने अधिकारियों को फटकार लगाते हुए निर्देश दिए कि अधिकारी स्वयं शिकायतों की मॉनीटरिंग करें। बिना देखे निर्देश न दें।

कलेक्टर ने सभी से कहा कि टीम तरीके से काम करे डिस्पोजल की संख्या पर ध्यान न देकर गुणवत्ता पर ध्यान दिया जाए। कोई भी शिकायत एल-2 पर आए तो एल-1 अधिकारी को सिर्फ नोटिस देकर काम पूरा न हो, बल्कि कार्रवाई होना चाहिए। जो भी लापरवाही करे उसका वेतन काटने की कार्रवाई की जाए। शासन से संबंधित आवेदनों को वरिष्ठ कार्यालय को पत्र लिखकर बताया जाए। जो आवेदन विभाग से संबंधित न हों, उनको लंबित रखने की बजाय तत्काल संबंधित विभाग को भेजें।

 

इनको बुलाया था कलेक्ट्रेट


-सीएम हेल्पलाइन में शिकायत करने वाली वंदना शर्मा सहित छात्रवृत्ति न मिलने की शिकायत करने वाले फरीद खान, जननी सुरक्षा की राशि न मिलने की शिकायत करने वाले भितरवार के गोङ्क्षहदा गांव निवासी अनिल, लाडली लक्ष्मी योजना का लाभ न दिए जाने की शिकायत करने वाले सुरेश जाटव और ओबीसी की छात्रवृत्ति न मिलने की शिकायत करने वाले रामवीर यादव को कलेक्ट्रेट बुलाया गया था। इनमें से एक आवेदन की जांच डबरा एसडीएम जयति सिंह को सौंपी गई है। जबकि छात्रवृत्ति के आवेदन को लेकर अधिकारियों ने बताया कि यह योजना 2019 में बंद हो गई है। अब अगले सोमवार को सीएम हेल्पलाइन के 10 लंबित आवेदनों का रैंडमली चयन करके आवेदकों को कलेक्ट्रेट बुलाया जाएगा।

Dharmendra Trivedi Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned