script17 साल बाद व्यापार मेले में फिर से मिलेगी वाहन खरीद पर 50 फीसदी छूट | 50 discount on vehicle purchase after 17 years at trade fair | Patrika News
ग्वालियर

17 साल बाद व्यापार मेले में फिर से मिलेगी वाहन खरीद पर 50 फीसदी छूट

-प्रदेश सरकार ने केबिनेट की बैठक में लिया छूट देने का निर्णय

ग्वालियरDec 12, 2019 / 01:28 pm

Dharmendra Trivedi

ग्वालियर। जो ग्वालियर व्यापार मेला से वाहन खरीद के लिए पंजीयन शुल्क में छूट की राह देख रहे थे, उनके लिए प्रदेश सरकार ने खुशखबरी दी है। अंचल के रहवासियों के लिए अच्छी खबर यह है कि बुधवार को मुख्यमंत्री कमलनाथ की मौजूदगी में हुई केबिनेट की बैठक में मेला अवधि में वाहन खरीदने पर रोड टैैक्स (पंजीयन शुल्क) में 50 फीसदी छूट मिलेगी। प्रदेश सरकार द्वारा गजट नोटिफिकेशन करते ही यह छूट प्रभावी हो जाएगी। पिछली बार आंशिक छूट मिलने के बाद जहां मेला व्यवसाय 100 करोड़ रुपए से बढकऱ 700 करोड़ रुपए को छू गया था। वहीं सरकार के इस निर्णय से मेले का कारोबार एक हजार करोड़ का आंकड़ा पार कर सकता है। गौरतलब है कि पूर्व केन्द्रीय मंत्री और कांग्रेस के राष्ट्रीय महासचिव ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 12 नवंबर को मुख्यमंत्री कमलनाथ को पत्र लिखकर ग्वालियर व्यापार मेला में 50 प्रतिशत रोड टैक्स में छूट देने का आग्रह किया था। इस पत्र के आधार पर कैबिनेट की बैठक में छूट देने का निर्णय लिया गया है। सरकार के निर्णय के बाद सिंधिया ने मुख्यमंत्री कमलनाथ और परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत और खाद्य मंत्री प्रद्युम्न सिंह को धन्यवाद दिया है। सिंधिया ने कहा है कि सरकार द्वारा दी गई इस छूट से मेले की रौनक और व्यापार में बढ़ोतरी होगी और अंचल के लोग इसका लाभ उठाएंगे।

 

ऐसे मिलेगी छूट


-शासन द्वारा दी गई यह छूट ऐसे वाहनों को मिलेगी, जिन्होंने क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय ग्वालियर से व्यवसाय प्रमाण पत्र लिया होगा। इसके साथ ही ग्वालियर व्यापार मेला परिसर में स्टॉल लगाने वाले ऑटोमोबाईल व्यापारियों द्वारा विक्रय किया जाएगा।

 

-व्यापार मेला से खरीदे गए वाहनों का पंजीयन राज्य के किसी भी परिवहन कार्यालय से कराया जाना अनिवार्य होगा। दूसरे राज्य के लिए वाहनों का अस्थाई पंजीयन प्रमाणपत्र जारी नहीं होगा।


-पंजीयन करने के लिए ग्वालियर व्यापार मेला परिसर में आरटीओ का अस्थाई कार्यालय खुलेगा। इसी कार्यालय में वाहनों का पंजीयन होगा।

 

-मेला में दी जा रही यह छूट गैर परिवहन या छोटे परिवहन वाहनों को ही मिलेगी।


75 से 100 स्टॉल लगेंगे

ऑटो मोबाइल कारोबारी संघ के जनसंपर्क अधिकारी छविराम सिंह धाकड़ के अनुसार मेला में वाहनों की बिक्री में छूट गजट नोटिफि केशन जारी होने के बाद मिलेगी। इस बार मेले में वाहनों की बिक्री के लिए 75 से 100 स्टॉल लगाए जाएंगे। इन स्टॉलों से ही वाहनोंं की बिक्री होगी। स्टॉल लगाने का काम एक या दो दिन में शुरू हो जाएगा और सभी स्टॉल मेला मैदान के पास ही लगाए जाएंगे। ऑटो मोबाइल सैक्टर में ऑडी, वॉल्वो ने भी स्टॉल बुक कराए जाने की संभावना है। पूर्व में सीएम कमलनाथ और राजस्व एवं परिवहन मंत्री गोविंद राजपूत ने व्यापार मेले में छूट से 25 से 30 करोड़ के राजस्व नुकसान की बात कही थी। इसके बाद यह निर्णय केबिनेट में रखा गया था, क्योंकि प्रदेश के अन्य मेला आयोजनों में छूट देने की मांग उठी थी।


सुविधाओं के लिए हुई बैठक

व्यापार मेला में आने वाले लोगों को बेहतर सुविधाएं मुहैया कराने के लिए स्मार्ट सिटी सीईओ महीप तेजस्वी के साथ मेला पदाधिकारियों की बैठक हुई। बैठक में मेला अध्यक्ष प्रशांत गंगवाल, उपाध्यक्ष डॉ प्रवीण अग्रवाल, सचिव मजहर हाशमी सहित अन्य सदस्य और अधिकारी मौजूद थे। इस दौरान प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डॉ अग्रवाल ने स्मार्ट सिटी सीईओ से कहा कि मेला की बेवसाइट को और आधुनिक बनाने के साथ सैलानियों की सुविधा के लिए मोबाइल एप भी तैयार कराया जाए। इस एप में नेवीगेशन के जरिए जन सुविधा केन्द्र प्रदर्शित हों और किसी भी छत्री पर होने वाली गतिविधियों पर नजर रखी जा सके। सैलानी और दुकानदार भी एप के जरिए मेला संंबंधित सुझाव और शिकायतेंं सहित पूरा फीडबैक बता सकें। इसके लिए स्मार्ट सिटी सीईओ ने सहमति जताई है।

स्मार्ट सिटी सीईओ महीप तेजस्वी ने बैठक में अपनी टीम को निर्देशित किया कि मैप फोन का प्रारंभ मेला से ही करें । मोबाइल एप डेवलप किया जाए जिससे सीसीटीवी कैमरे व एप के माध्यम से पूरे मेले पर नजर रखी जा सके इसके लिए एक कमाण्ड सेंटर बनाया जायेगा जहां से मोबाइल एप के माध्यम से पूरे मेले पर नजर रखी जा सकेगी। मोबाइल एप के माध्यम से किसी भी छत्री, पार्किंग व्यवस्था को मोबाइल पर ही देखा जा सकेगा।

-इस छूट से सभी सेक्टरों की स्थिति बेहतर होगी, इस बार से ग्वालियर का व्यापार मेला अपने पुराने स्वरूप मेंं होगा और नए आयाम छुएगा। हम जल्द ही ऑटोमोबाइल कारोबारियों से बैठक करके वाहन सैक्टर को आकर्षक बनाने के लिए काम शुरू करेंगे।
प्रशांत गंगवाल-अध्यक्ष, मेला प्राधिकरण

-व्यापार मेला के लिए वर्ष 1997 में 50 प्रतिशत की छूट शुरू हुई थी, यह 2003 में बंद कर दी गई अब पिछले साल से यह दोबारा शुरू हुई है। इस बार ऑटोमोबाइल सैक्टर के लिए 50 फीसदी की छूट मेले की गरिमा और भव्यता लौटाने में महत्वपूर्ण कदम साबित होगी। इसके लिए हम अगले दो दिन में ऑटोमोबाइल सैक्टर के व्यवसाइयों से चर्चा करके इस दिशा में काम शुरू करेंगे।
डॉ. प्रवीण अग्रवाल-उपाध्यक्ष, मेला प्राधिकरण

 

Home / Gwalior / 17 साल बाद व्यापार मेले में फिर से मिलेगी वाहन खरीद पर 50 फीसदी छूट

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो