scriptविदा हुआ 50 पैसे का पोस्ट कार्ड, डाक विभाग ने यह बताई वजह | 50 paise post card, postal department gave reason | Patrika News

विदा हुआ 50 पैसे का पोस्ट कार्ड, डाक विभाग ने यह बताई वजह

locationग्वालियरPublished: Nov 17, 2019 01:00:21 am

यदि आप पोस्टकार्ड के जरिए अपने किसी सगे-संबंधी को चिट्ठी भेजते हैं तो शायद अब उसे नहीं भेज पाएंगे क्योंकि शहर के डाक घरों में कहीं भी पोस्टकार्ड नहीं मिल रहे हैं। डाक विभाग ने धीरे से पोस्टकार्ड की बिक्री को बंद कर दिया है

post card

विदा हुआ 50 पैसे का पोस्ट कार्ड, डाक विभाग ने यह बताई वजह

ग्वालियर. यदि आप पोस्टकार्ड के जरिए अपने किसी सगे-संबंधी को चिट्ठी भेजते हैं तो शायद अब उसे नहीं भेज पाएंगे क्योंकि शहर के डाक घरों में कहीं भी पोस्टकार्ड नहीं मिल रहे हैं। डाक विभाग ने धीरे से पोस्टकार्ड की बिक्री को बंद कर दिया है। विभागीय सूत्रों की मानें तो अब नासिक से बनकर आने वाले पोस्टकार्ड उपलब्ध नहीं हो पाएंगे क्योंकि एक पोस्टकार्ड को बनाने में करीब 7.50 रुपए का खर्च आता है और इसके दाम अभी भी 50 पैसे ही हैं। डाक विभाग के अधिकारियों का कहना है पोस्टकार्ड का कमर्शियल उपयोग काफी बढ़ गया था।
बाड़ा पोस्ट ऑफिस ने एक साल में बेचे 51500 पोस्टकार्ड
ग्वालियर-दतिया डिवीजन में 48 छोटे-बड़े डाकघर हैं। महाराज बाड़ा स्थित डाकघर ने गत वर्ष 51 हजार 500 पोस्टकार्ड की बिक्री की थी। सस्ता होने के कारण इसकी बिक्री ज्यादा होती है। इसके चलते अधिकांश लोग पोस्टकार्ड से अब विज्ञापन करने का काम भी करने लगे थे। मप्र स्टेट बार काउंसिल के 2 दिसंबर को होने वाले चुनाव के लिए भी वकील पोस्टकार्ड का उपयोग करने वाले थे लेकिन उन्हें कहीं से भी पोस्टकार्ड नहीं मिल पा रहे हैं।
कब तक आएंगे कुछ कह नहीं सकते
ये बात सही है कि पिछले काफी समय से डाकघरों में पोस्टकार्ड नहीं मिल रहे हैं। नासिक से पोस्टकार्ड नहीं भेजे जा रहे हैं। इसके चलते डाकघर आने वाले ग्राहकों को वापस लौटाया जा रहा है। पोस्टकार्ड कब तक आएंगे इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है।
आरएस ठाकरे, प्रवर अधीक्षक, डाक विभाग
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो