scriptफायर विभाग की 28 में 6 गाडिय़ां खराब, जिम्मेदार मौन | 6 out of 28 vehicles of fire department damaged, responsible silent | Patrika News

फायर विभाग की 28 में 6 गाडिय़ां खराब, जिम्मेदार मौन

locationग्वालियरPublished: May 30, 2023 06:03:16 pm

नगर निगम व जिलेभर में आग लगने की सूचना मिलते ही तत्काल मौके पर पहुंचने वाली 28 फायर ब्रिगेड में से 6 फायर गाड़ी खराब पड़ी हुई हैं। जिनकी ओर निगम का कोई ध्यान…

gwalior fire station

फायर विभाग की 28 में 6 गाडिय़ां खराब, जिम्मेदार मौन

ग्वालियर. नगर निगम व जिलेभर में आग लगने की सूचना मिलते ही तत्काल मौके पर पहुंचने वाली 28 फायर ब्रिगेड में से 6 फायर गाड़ी खराब पड़ी हुई हैं। जिनकी ओर निगम का कोई ध्यान नहीं है। ऐसे में यदि कोई बड़ी आगजनी की घटना घटित होती है तो उसे कंट्रोल करना निगम के लिए टेड़ी खीर साबित होगी। हालांकि जिम्मेदारों का दावा है कि खराब गाडिय़ों में पंप सहित अन्य कार्य होना है इसके लिए काफी लंबे समय से फाइल लगी हुई है, लेकिन अब तक अनुमति नहीं मिलने से वह सही नहीं हो पा रही है।

ग्रामीण क्षेत्र के लिए इंतजाम नहीं
नगर निगम की फायर ब्रिगेड की व्यवस्था शहरी क्षेत्र में में फिर भी ठीक-ठाक है, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों अधिकतर खराब ही है। ग्रामीण क्षेत्रों में जब भी कोई बड़ी आगजनी की घटना घटित होती है तो फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां ग्वालियर से ही भेजी जाती है। ऐसे में यदि ग्रामीण क्षेत्र में कोई बड़ी घटना होती है तो बड़ी ही आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है कि फायर ब्रिगेड की क्या व्यवस्था है। निगम आयुक्त हर्ष सिंह ने बताया कि जल्द ही जो गाडिय़ां खराब हैं उन्हें सही कराया जाएगा और कुछ गाडिय़ां नई खरीदी जाएंगी।
औद्योगिक क्षेत्र में होती है परेशानी
बानमौर व मालनपुर औद्योगिक क्षेत्र हैं। यहां सैकड़ों की संख्या में कंपनियां मौजूद है। कई बार यहां कंपनियों में भीषण आग लग जाती है। ऐसे में औद्योगिक क्षेत्र में दमकल की गाडिय़ों की संख्या कम होने के चलते ग्वालियर सहित दूसरे जिलों से भी दकम की गाडिय़ों को बुलाया जाता है। तब कही जाकर आग पर काबू पाया जाता है।
तीन गाडिय़ों में होना है पंप व अन्य कार्य
नगर निगम के पास फायर बिग्रेड की कुल 28 गाडिय़ां है। जिसमें से 22 गाड़ी चालू हालात है और 6 गाडिय़ां खराब स्थिति है। वहीं तीन गाडिय़ों में पंप सहित अन्य कार्य होना है।
फैक्ट फाइल
फायर ब्रिगेड की गाडिय़ां- 28
कर्मचारियों की संख्या – 124
तैनात अधिकारी – 05
दमकल की खराब गाड़ी – 06
रखरखाव पर खर्च – 86000
फायर स्टेशन – 05
एक गाड़ी में पानी आता है – 4500 लीटर
फायर वाटर टेंकर पर कर्मचारी – 04

ट्रेंडिंग वीडियो