scriptएक महीन में 7 बैठकें, हर रोज प्लानिंग, फिर भी शहर में कचरा ही कचरा | 7 meetings in one month, daily planning, still garbage in the city | Patrika News

एक महीन में 7 बैठकें, हर रोज प्लानिंग, फिर भी शहर में कचरा ही कचरा

locationग्वालियरPublished: May 09, 2019 07:37:45 pm

Submitted by:

Rahul rai

हर बैठक में कमिश्नर यही दोहराते हैं कि शहर को स्वच्छ बनाना है और इसके लिए रोजाना प्लानिंग की जा रही है, लेकिन धरातल पर कुछ नजर नहीं आ रहा है।

7 meetings

एक महीन में 7 बैठकें, हर रोज प्लानिंग, फिर भी शहर में कचरा ही कचरा

ग्वालियर। स्वच्छता सर्वेक्षण-2019 में शहर को अव्वल लाने का दावा कर रहे अधिकारियों की कार्रवाई सिर्फ बैठकों तक सीमित होकर रह गई है। सफाई व्यवस्था को ढर्रे पर लाने के लिए एक महीने में 7 से अधिक बैठकें हो चुकी हैं। हर बैठक में कमिश्नर यही दोहराते हैं कि शहर को स्वच्छ बनाना है और इसके लिए रोजाना प्लानिंग की जा रही है, लेकिन धरातल पर कुछ नजर नहीं आ रहा है। शहर को क्लीन करने का दावा करने वाले अधिकारी अभी तक विभिन्न क्षेत्रों में लगे कचरे के ढेरों को भी नहीं हटा पहजबकि बातें कचरा प्वॉइंट को सेल्फी प्वॉइंट बनाने की बातें की जा रही हैं।
पिछले साल स्वच्छता सर्वेक्षण के पहले नगर निगम अधिकारियों ने शहर को होर्डिंग से पाट दिया था और पहले पायदान पर आने का दावा किया, लेकिन जब रैंकिंग जारी की गई तो शहर अंडर 50 में भी स्थान नहीं बना सका। अब निगम अधिकारी फिर स्वच्छता सर्वेक्षण में पहले पायदान पर आने का दावा कर रहे हैं, इसके लिए आए दिन बैठक कर रहे हैं, लेकिन अब तक कोई नतीजा नहीं निकला है।
यह दिए निर्देश
कमिश्नर ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि घरों से कचरा समय पर उठे और गंदगी के ढेरों को हटाया जाए, शहर को डस्टबिन फ्री बनाया जाए, गंदगी वाली जगहों को सेल्फी प्वॉइंट बनाया जाए, कचरा वाहनों की मॉनीटरिंग की जाए।
नहीं हुआ अमल
कमिश्नर के निर्देशों का कोई असर नहीं हुआ। अभी तक सभी वार्डों में कचरा गाडिय़ां नहीं जा रही हैं, शहर में लगे कचरे के ढेरों को भी नहीं हटाया गया है, कचरे वाली जगहों को सेल्फी प्वॉइंट में भी नहीं बदला गया है।
जगह-जगह कचरे के ढेर
शहर में मुख्य मार्ग हों या कॉलोनी हर जगह कचरे के ढेर दिखाई देते हैं। जिन अधिकारियों को बैठकों में जिम्मेदारी दी गई, वह उसे नहीं निभा रहे हैं। यही कारण है कि पॉश कॉलोनियों तक में कचरा पड़ा है।
सिटी सेंटर: यह शहर का पॉश एरिया है, यहां स्थित सरस्वती नगर में कचरे का ढेर लगा है। गंदगी से लोग परेशान रहते हैं, कई बार शिकायत के बाद भी कचरा साफ नहीं हो सका।
स्टेडियम के पीछे: नगर निगम मुख्यालय से यहां की दूरी महज 500 मीटर की होगी, यहां कचरे का ढेर लगा हुआ है। गंदगी में जानवर मुंह मारते हैं, कई बार पॉलीथिन खाने से गाय भी बीमार हो जाती हैं।
तानसेन नगर: यहां कॉलोनी के बीच खाली पड़ी जगह में लगा कचरे का ढेर स्वच्छता सर्वेक्षण को मुंह चिढ़ाता हुआ दिख रहा है।
सफाई में लापरवाही बर्दाश्त नहीं
सफाई व्यवस्था को बेहतर करने के लिए अब वार्ड स्तर पर एक अधिकारी तैनात किया है। इन सभी को जिम्मेदारी दी है और सप्ताह के बाद कार्य की समीक्षा की जाएगी। सफाई व्यवस्था में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
संदीप माकिन, कमिश्नर नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो