script8 marriage gardens running at a cost of 10 crores to the fair authorit | मेला प्राधिकरण को 10 करोड़ की चपत लगाकर बदस्तूर चल रहे 8 मैरिज गार्डन | Patrika News

मेला प्राधिकरण को 10 करोड़ की चपत लगाकर बदस्तूर चल रहे 8 मैरिज गार्डन

- ग्वालियर व्यापार मेला में बने हैं नौ मैरिज गार्डन, तीन वर्ष के लिए दिए जाते हैं टेंडर के बाद 1 करोड़ और 18 फीसदी जीएसटी के साथ किराए पर
- पिछली बोर्ड बैठक में अध्यक्ष ने कहा था रकम वसूली के लिए, पर प्राधिकरण कर्मचारियों ने नहीं दिखाई मुस्तैदी

ग्वालियर

Published: December 22, 2021 10:50:28 am

ग्वालियर. ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण की ओर से मेला परिसर में बनाए गए मैरिज गार्डन की समयावधि बीतने के बाद भी यहां शादी समारोह जारी हैं। यहां बने 9 में से 8 मैरिज गार्डन की समयावधि बीतने के बाद भी इन्हें खुला रखा हुआ है। इससे मेला प्राधिकरण को अभी तक करीब 10 करोड़ से अधिक की चपत लगाई जा चुकी है। कायदे से मेला परिसर में बने गार्डन की अवधि समाप्त हो जाने पर तत्काल ताले लगा दिए जाने चाहिए थे, लेकिन मेला प्राधिकरण के अधिकारियों और कर्मचारियों ने इसमें किसी तरह की मुस्तैदी नहीं दिखाई। यही कारण है कि मैरिज गार्डन संचालक बेखौफ अभी भी इन्हें चला रहे हैं। ये मैरिज गार्डन तीन वर्ष के लिए इ-टेंडर के जरिए 1 करोड़ रुपए और 18 फीसदी जीएसटी के साथ किराए पर दिए जाते हैं।
मेला प्राधिकरण को 10 करोड़ की चपत लगाकर बदस्तूर चल रहे 8 मैरिज गार्डन
मेला प्राधिकरण को 10 करोड़ की चपत लगाकर बदस्तूर चल रहे 8 मैरिज गार्डन
कोरोना काल का हवाला देते समयावधि बढ़ाने की मांग
जिन मैरिज गार्डन संचालकों की समयावधि खत्म हो गई थी उन्होंने कोरोना काल का हवाला देते हुए 17 या 18 माह अवधि बढ़ाने की मांग मेला प्राधिकरण से की थी। हालांकि संचालक मंडल की 42वीं बैठक में एमएसएमइ मंत्री ओमप्रकाश सकलेचा ने इसके लिए स्पष्ट रूप से मना कर दिया था, उसके बाद भी अभी तक यहां शादियां होती रहीं।
साढ़े तीन करोड़ का भुगतान पहले से बाकी
- मंगल वाटिका : मंगल वाटिका को महेन्द्र सिंह अजीस मेसर्स को तीन वर्ष 25 सितंबर 2017 से 24 सितंबर 2020 तक के लिए दिया गया था। ठेके की बकाया राशि 12 लाख रुपए जमा नहीं की गई।
- संस्कृति गार्डन : संस्कृति गार्डन को महेन्द्र सिंह अजीस एचयूएफ मेसर्स शिवालय वैडिंग प्लानर को चार वर्ष 1 अक्टूबर 2016 से 30 सितंबर 2020 तक ठेके पर दिया गया था। इस गार्डन पर भी ठेके की बकाया रकम 5 लाख रुपए थी।
- चंद्रशेखर गार्डन : इस गार्डन को रोहित शर्मा न्यू दर्पण कॉलोनी थाटीपुर को तीन वर्ष 25 अक्टूबर 2017 से 24 अक्टूबर 2020 तक ठेके पर दिया गया था। इस गार्डन संचालक की ओर से 45 लाख रुपए की रकम जमा नहीं की गई।
- शुभ स्वागतम गार्डन : यह गार्डन रोहित शर्मा एचआइजी न्यू दर्पण कॉलोनी को चार वर्ष 1 अक्टूबर 2017 से 30 सितंबर 2021 तक दिया गया था। इस गार्डन पर भी ठेके की 51 लाख रुपए की रकम जमा नहीं कराई गई थी।
- मधुर मिलन गार्डन (ग्रांड पैलेस) : यह गार्डन दीपक कुमार जेठानी मेसर्स दीपक एडवरटाइजर्स को चार वर्ष 1 सितंबर 2017 से 31 अगस्त 2021 तक दिया गया था। इस गार्डन पर भी 50 लाख रुपए की रकम बकाया थी।
- शुभ संस्कार गार्डन (राजबाग गार्डन) : यह गार्डन अतुल माहेश्वरी मेसर्स द राजबाग ऐसोसिएट को चार वर्ष 1 अपै्रल 2018 से 31 मार्च 2022 तक दिया गया था। इस गार्डन पर भी 68 लाख रुपए की रकम बकाया है।
- कुसुमाकर रंगमंच गार्डन : यह गार्डन 27 नवंबर 2019 को एक वर्ष के लिए चके्रश जैन मेसर्स न्यू विपिन टैंट हाउस की उच्चतम निविदा राशि होने पर दिया गया था।

- भगत सिंह गार्डन : यह गार्डन 14 नवंबर 2019 को मेवाराम छापरिया मेसर्स ममता टेंट हाउस को उच्चतम निविदा राशि होने पर दिया गया था।
- मृगनयनी गार्डन: इसे नवनीत असीजा मेसर्स संस्कार डेकोरेटर को 25 दिसंबर 2019 से 28 फरवरी 2020 तक दिया गया था।

स्पष्ट निर्देश दिए थे
ग्वालियर व्यापार मेला परिसर में बने मैरिज गार्डन का मुद्दा पिछली बोर्ड बैठक में रखा गया था। उसी बैठक में सचिव को स्पष्ट निर्देश कर दिए थे कि मैरिज गार्डन की समयावधि नहीं बढ़ाई जाएगी, साथ ही किसी प्रकार की कोई रियायत नहीं दी जाएगी।
- ओमप्रकाश सकलेचा, एमएसएमइ मंत्री
बकाया वसूल किया जाएगा
मेला परिसर में संचालित मैरिज गार्डन का विषय आखरी बोर्ड बैठक में रखा गया था। जहां तक इनकी समयावधि समाप्त होने की बात है तो सभी की मॉनिटरिंग की जा रही है। समयावधि बीतने के बाद जितनी भी शादियां हुई हैं, उनका बकाया भुगतान मैरिज गार्डन संचालकों से लिया जाएगा। अगली बोर्ड बैठक में मैरिज गार्डन का विषय भी रखा जाएगा।
- निरंजनलाल श्रीवास्तव, सचिव, ग्वालियर व्यापार मेला प्राधिकरण

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.