script9 सैंपल फेल, 490 किलो मिलावटी मावा कराया नष्ट | 9 samples failed, 490 kg adulterated mawa destroyed | Patrika News

9 सैंपल फेल, 490 किलो मिलावटी मावा कराया नष्ट

locationग्वालियरPublished: Oct 15, 2019 08:47:38 pm

Submitted by:

Dharmendra Trivedi

मंगलवार को 300 किलो पनीर के सैंपल के साथ चार जगह हुई कार्यवाही
 

9 samples failed, 490 kg adulterated mawa destroyed

9 samples failed, 490 kg adulterated mawa destroyed

ग्वालियर। जांच के लिए लैब भेजे गए मावे के 9 सैंपल मिलावटी निकले हैं। मावा मिलावटी निकलने के बाद खाद्य सुरक्षा अधिकारियों द्वारा मंगलवार को 63 हजार 700 रुपए कीमत का 490 किलो मावा लैंडफिल साइट ले जाकर नष्ट करा दिया। यह मावा 8 जुलाई को खाद्य सुरक्षा अधिकारी लखनलाल कोरी ने पकड़ा था। इसके अलावा शहर के पुरानी छावनी थाना क्षेत्र में पुलिस द्वारा 300 किलो पनीर पकडऩे के बाद सैंपल कराए गए हैं। जबकि थाटीपुर और मुरार में मिठाई और नमकीन की दुकानों से भी सैंपल लिए गए हैं।

दरअसल, शहर में मिलावट के खिलाफ लगातार हो रही कार्यवाही के बीच पहले दूध और दूध से बने उत्पाद, फिर मिठाईयां, इसके बाद मसाले और फिर त्यौहार नजदीक आने के बाद अब फिर से अधिकारियों ने दूध,दही, पनीर, मावा और मिठाइयों पर फोकस करना शुरू कर दिया है। मिलावटी पदार्थों के सैंपल लेने के लिये शहर में सुबह, दोपहर और शाम को टीमें अलग-अलग जगह पहुंचीं और लैंडफिल साइट पर मिलावटी मावा नष्ट भी कराया।

यहां हुई कार्यवाही


कार्यवाही-1
-पुरानी छावनी थाना पुलिस को टिप मिली थी कि मुरैना से सडक़ के रास्ते मिलावटी मावा लाकर शताब्दी एक्सप्रेस से भोपाल भेजा जाता है। इस सूचना के बाद पुलिस ने सुबह के समय ऑटो क्रमांक एमपी06-आर-0930 को रोककर तलाशी ली तो उसमें 6 पेटियों में 300 किलो पनीर रखा था। इसके बाद पुलिस ने खाद्य सुरक्षा अधिकारी रवि शिवहरे और लोकेन्द्र सिंह को बुलाया और जांच के लिए सौंप दिया। इसके बाद सांची के क्वालिटी कंट्रोलर को बुलाया गया, उन्होंने स्पॉट पर जांच उपकरण न होने की बात कही तो फिर पनीर का सैंपल डिटर्जेंट, यूरिया और स्टार्च कका परीक्षण करन के लिए सांची की लैब भेजा गया। जहां जांच परिणाम निगेटिव आने पर पनीर को रिलीज कर दिया गया।

कार्यवाही-2
गोविंदपुरी में संतोष अग्रवाल द्वारा संचालित श्री राम स्वीट गोविंदपुरी पर खराब बफी मिलने की शिकायत मिलने के बाद खाद्य सुरक्षा अधिकारी सतीश शर्मा, सतीश धाकड़ और गोविंद सरगैयां की टीम ने अचानक पहुंचकर पड़ताल शुरू कर दी। इसके बाद मलाई बर्फी का सैंपल लेकर सील किया। जबकि 2 किलो से अधिक ढोकला और 5 किलो बूंदी खराब होने पर फिकवा दी।

कार्यवाही-3
मुरार में संजय गोयल द्वारा संचालित न्यू गोयल नमकीन को लेकर किसी ने शिकायत की थी कि नमकीन को खराब तेल में बनाया जा रहा है। इसके बाद टीम ने नमकीन बनाने के कारखाने का निरीक्षण किया और रिफाइंड पाम ऑइल और रतमलामी सेव के सैंपल लिए हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो