script

साइकिल चलने से पहले ही टूट गया ट्रैक

locationग्वालियरPublished: Jun 28, 2019 07:08:24 pm

स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में सडक़ किनारे बनवाए जा रहे साइकिल ट्रैक बदहाल हो गए हैं। टै्रक जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो चुके हैं।

Bicycle track

साइकिल चलने से पहले ही टूट गया ट्रैक

ग्वालियर. स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में सडक़ किनारे बनवाए जा रहे साइकिल ट्रैक बदहाल हो गए हैं। टै्रक जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। खास बात यह है कि अभी तक स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत इन पर साइकिल भी नहीं चल पाई है, इससे पहले ही इनकी दुर्दशा हो गई है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत करोड़ों की लागत से साइकिल ट्रैक का निर्माण कराया गया है, लेकिन उसकी देखरेख नहीं होने के कारण ट्रैक बदहाली का शिकार होता जा रहा है। कई जगह ट्रैक को तोडऩे का काम भी कराया जा रहा है, क्योंकि इसे बनाए जाने के दौरान लापरवाही बरती गई और सडक़ की माप भी नहीं कराई गई थी।
स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत शहर में कई विकास कार्य कराए जा रहे हैं, लेकिन जो काम चल रहे हैं, वह काफी धीमी गति से हो रहे हैं। कई काम अभी तक शुरू भी नहीं हो सके हैं, ऐसे में स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट की सुविधाओं का लाभ लेने के लिए लोगों को अभी इंतजार करना पड़ेगा। प्रोजेक्ट के तहत साइकिल चलाए जाने की योजना भी तैयार की गई है। इसके लिए साइकिल ट्रैक बनाए जा रहे हैं, लेकिन जिन जगहों पर साइकिल ट्रैक बनकर तैयार हो गए हैं, उनकी देखभाल के लिए अभी तक कोई इंतजाम नहीं कराए जा सके हैं। ऐसे में साइकिल ट्रैक धीरे-धीरे बदहाली का शिकार हो रहे हैं। कई जगह साइकिल ट्रैक पर अस्थाई दुकानदारों ने कब्जा जमा लिया है, ऐसे में ये ट्रैक अतिक्रमण करने वालों के उपयोग में ही आ रहा है। बदहाल हो रहे साइकिल ट्रैक को दुरुस्त कराने के संबंध में स्मार्ट सिटी के अधिकारियों द्वारा अभी तक कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। ऐसे में प्रोजेक्ट पर खर्च की जा रही राशि व्यर्थ ही जा रही है।
साइकिल ट्रैक के बदहाल होने के संबंध में स्मार्ट सिटी के अधिकारियों को भी जानकारी है, लेकिन उनके द्वारा साइकिल ट्रैक के मेंटेनेंस और रखरखाव के लिए कोई प्रयास नहीं किए जा रहे हैं, इससे आने वाले समय में जब ट्रैक पर साइकिल चलाने की योजना मूर्त रूप लेगी तो इस पर साइकिल चलाने में लोगों को बहुत दिक्कत आएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो