scriptअचलेश्वर महादवे के गहनों का रजिस्टर गुम होने का मामला फिर गरमाया, नया रजिस्टर बनाने की तैयारी | achleshwar mahadev's case of forgery of missing jewelry registers agai | Patrika News

अचलेश्वर महादवे के गहनों का रजिस्टर गुम होने का मामला फिर गरमाया, नया रजिस्टर बनाने की तैयारी

locationग्वालियरPublished: May 10, 2019 07:43:45 pm

Submitted by:

Rahul rai

रजिस्टर बनाने को लेकर कई पदाधिकारी और सदस्य खिन्न हैं। इस मामले में एक सदस्य द्वारा एसडीएम कार्यालय में शिकायत की गई है,

achleshwar mahadev

अचलेश्वर महादवे के गहनों का रजिस्टर गुम होने का मामला फिर गरमाया, नया रजिस्टर बनाने की तैयारी

ग्वालियर। श्री अचलेश्वर महादेव न्यास का गहनों का रजिस्टर कई महीनों से गायब है। रजिस्टर गुम करने में न्यास के ही किसी पदाधिकारी या सदस्य की भूमिका है, इसके न मिलने पर नया रजिस्टर बनाने की तैयारी की जा रही है, लेकिन नया रजिस्टर बनाने को लेकर कई पदाधिकारी और सदस्य खिन्न हैं। इस मामले में एक सदस्य द्वारा एसडीएम कार्यालय में शिकायत की गई है, लेकिन अधिकारियों द्वारा चुनाव ड्यूटी में लगे होने से संज्ञान नहीं लिए जाने पर मुख्य न्यासी कलेक्टर के दफ्तर में शिकायत करने की बात कही जा रही है।
करीब 6 महीने पहले न्यास के पदाधिकारियों की बैठक में यह बात सामने आई थी कि अचलेश्वर महादेव के गहनों का रजिस्टर गायब है। सालों पुराने इस रजिस्टर में महादेव के चढ़ावे के सोने-चांदी के गहने और भोग के बर्तन आदि माप सहित अंकित हैं। यह मामला गहराने के बाद न्यास के अध्यक्ष और कोषाध्यक्ष सतर्क हो गए। न्यास के पदाधिकारियों का कहना है कि वह पुन: गहनों का रजिस्टर तैयार करने की प्लानिंग कर रहे हैं। उनके द्वारा कंप्यूटर में गहनों की लिस्टिंग किए जाने की बात भी कही जा रही है। इस मामले को लेकर दो दिन से मंदिर पर पदाधिकारी ग्रुप में बैठक कर चर्चा कर रहे हैं।
हालांकि, कई पदाधिकारियों ने इस मामले में पूछा भी है, लेकिन उनसे गहनों का रजिस्टर तैयार करने की बात से इनकार किया जा रहा है। इधर न्यास के पदाधिकारी रजिस्टर गुम होने का कारण जानने कई प्रकार के सवाल कर रहे हैं, इन सवालों से जिम्मेदार पदाधिकारी दूर भाग रहे हैं।
एसडीएम दफ्तर में की शिकायत
न्यास के सदस्य संतोष सिंह राठौर ने वर्तमान पदाधिकारियों द्वारा की जाने वाली गड़बड़ी और अचलेश्वर महादेव के गहनों का रजिस्टर गुम होने की शिकायत गोरखी स्थित एसडीएम कार्यालय में की है, लेकिन अधिकारियों के चुनाव कार्य में व्यस्त होने से इस मामले में कोई संज्ञान नहीं लिया गया है। इस शिकायत पर जांच न होने पर न्यास के पदाधिकारियों में रोष है। वे जल्द ही मुख्य न्यासी कलेक्टर के दफ्तर में पहुंचकर शिकायत करने की भी बात कह रहे हैं।
मंदिर निर्माण में लेटलतीफी
इधर मंदिर निर्माण में लगातार लेट लतीफी की जा रही है। नींव भरे जाने के बाद निर्माण कार्य धीमी गति से हो रहा है। अब तक चबूतरे का काम ही पूरा नहीं हो पाया है। मंदिर निर्माण को लेकर पदाधिकारी लगातार अनदेखी कर रहे हैं, वहीं निर्माण एजेंसी मनमर्जी से काम कर रही है।

रजिस्टर गुम होने पर नया रजिस्टर तैयार करने की बात सामने आई थी, इस पर मैंने अध्यक्ष से बातचीत की थी। उन्होंने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है। आज बैठक है, सारे मामले स्पष्ट हो जाएंगे।
नरेंद्र स्ंिाघल, न्यासी, श्री अचलेश्वर महादेव सार्वजनिक न्यास
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो