मनोरंजक खेल और संगीत से भी जोड़ें स्टूडेंट्स को

मनोरंजक खेल और संगीत से भी जोड़ें स्टूडेंट्स को

Harish kushwah | Publish: Mar, 15 2019 08:06:33 PM (IST) Gwalior, Gwalior, Madhya Pradesh, India

पढ़ाई के साथ ही बच्चों को फ्री हैंड एक्टिविटी, मनोरंजक खेल व संगीत से भी जोड़ा जाना चाहिए। इससे उनमें ओवरऑल डवलपमेंट होगा और उनमें कंसनट्रेशन पॉवर भी इम्प्रूव होगी। यह बात प्रदेशभर से शामिल एक्सपर्ट्स ने अपनी-अपनी स्पीच में कही।

ग्वालियर. पढ़ाई के साथ ही बच्चों को फ्री हैंड एक्टिविटी, मनोरंजक खेल व संगीत से भी जोड़ा जाना चाहिए। इससे उनमें ओवरऑल डवलपमेंट होगा और उनमें कंसनट्रेशन पॉवर भी इम्प्रूव होगी। यह बात प्रदेशभर से शामिल एक्सपर्ट्स ने अपनी-अपनी स्पीच में कही। यह कॉन्फ्रेंस लक्ष्मीबाई राष्ट्रीय शारीरिक शिक्षा संस्थान व राज्य शिक्षा केंद्र के संयुक्त तत्वाधान में खेल साक्षरता व शारीरिक शिक्षा पाठ्यक्रम विकास विषय पर आयोजित की जा रही है। इस कॉन्फ्रेंस में प्रदेशभर के एक्सपर्ट्स ने पाठ्यक्रम के संबंध में चर्चा के मुख्य बिंदु व सुझाव रखे।

फील्ड पर कराई जाए प्रैक्टिस

एक्सपर्ट्स ने कहा कि पाठ्यक्रम ऐसा तैयार हो, जो स्टूडेंट्स को अट्रैक्ट करें। उसमें उन्हें नॉलेज मिलने के साथ ही कैपिबिलिटी डवपलमेंट भी हो। इसके लिए सब्जेक्ट में रोचकता जरूरी है। बच्चों को बुक से नॉलेज देने के साथ ही फील्ड पर भी प्रैक्टिस कराई जाए।

ये भी रखे सुझाव

क्लास के अनुकूल एक्टिविटी होनी चाहिए। मनोरंजक खेलों को शामिल किया जाना चाहिए। खेलों व अन्य एक्टिविटी में छात्रों के आर्कषण के लिए संगीत को भी जोड़ा जाए। फ्र ी हैंड एक्सरसाइज को पाठ्यक्रम में शामिल किया जाए। बच्चों को सुरक्षा व सेल्फ डिफेंस के बारे में भी बताया जाए। हाईजीन के बारे में भी छात्रों को जानकारी दी जाए।

शॉर्ट टर्म कोर्स में शामिल होंगे देशभर के एक्सपर्ट्स

ग्वालियर. एमआइटीएस में कम्प्यूटर साइंस एवं आइटी विभाग के संयुक्त तत्वावधान में 'ट्रेंड्स एंड टेक्निक इन इमेज प्रोसेसिंग, मल्टीमीडिया एंड सिक्योरिटी इश्यूÓ पर सात दिवसीय शॉर्ट टर्म कोर्स की शुरुआत 15 मार्च से होने जा रही है। इस प्रोग्राम में विभिन्न प्रदेशों से एक्सपर्ट अपने विचार एवं रिसर्च की नई-नई तकनीकों से प्राध्यापकों को परिचित कराएंगे। वर्कशॉप में मुख्य रूप से आइआइटी पटना, आइआइआइटीडीएम जबलपुर, एमएनएनआइआइटी एलाहाबाद, डीआरडीओ, बीआइटी रांची, जीबी पंत नई दिल्ली से एक्सपर्ट शामिल होंगे। इस कोर्स में भाग लेने के लिए पूना, टिहरी, भोपाल, इंदौर, ग्वालियर के प्राध्यापक इमेज प्रोसेसिंग के क्षेत्र में शोधों का अध्ययन करेंगे। इमेज प्रोसेसिंग, मल्टीमीडिया और उससे रिलटेड सिक्योरिटी प्रॉब्लम के बारे में अवेयर होना महत्वपूर्ण हो गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned