scriptभारी बारिश के चलते रतनगढ़ में अलर्ट जारी, नदी में नहींं जाने की दी हिदायत, 2013 में ऐसे हुआ था बड़ा हादसा | administration put ratangarh on alert after heavy rain | Patrika News

भारी बारिश के चलते रतनगढ़ में अलर्ट जारी, नदी में नहींं जाने की दी हिदायत, 2013 में ऐसे हुआ था बड़ा हादसा

locationग्वालियरPublished: Sep 23, 2017 06:53:51 pm

Submitted by:

shyamendra parihar

भारी बारिश के चलते सिंध नदी में पानी का स्तर काफी बढ़ गया है और अप्रिय घटना से बचने के लिए प्रशासन ने रतनगढ़ में अलर्ट जारी कर दिया है।

ratangarh mandir tragedy, ratangarh mandir alert, water level increased in sindh river, ratangarh put on alert after heavy rain, ratangarh mandir in navratri, ratangarh mandir, gwalior news, gwalior news in hindi, mp news

ग्वालियर/दतिया। 2013 में रतनगढ़ मंदिर में हुए हादसे के बाद प्रशासन मेले को लेकर सतर्क दिखाई दे रहा है। भारी बारिश के चलते सिंध नदी में पानी का स्तर काफी बढ़ गया है और पूर्व की तरह किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए प्रशासन ने रतनगढ़ के आस पास अलर्ट जारी कर दिया है। प्रशासन ने लोगों को नदी में न जाने को कहा है। प्रशासन ने बताया कि नदी में पानी बढ़ गया है और जल्द ही वो पुल तक आएगा।

 

MUST READ : 38 घंटों में बरसा इतना पानी कि शहर बन गया तालाब, फसलें हुई खराब,अब मौसम वैज्ञानिकों की ये भविष्यवाणी उड़ा रही है नींद

 

रतनगढ़ मंदिर में शुरू हुए नवरात्र मेले के दौरान नदी में किसी तरह की अप्रिय घटना न हो । इसके लिए अलर्ट जारी कर दिया है। श्रद्धालुओं को चेतावनी जारी करते हुए कहा कि नदी में एक हजार क्यूसेक मीटर पानी आ जाने के कारण वह जल्द ही पुल तक पहुंच जाएगा। इससे किसी को भी नदी में न जाने देने को कहा गया है। किसी तरह की घटना को रोकने के लिए पुल के नीचे लाइफ जैकेट व अन्य संसाधनो से लैस होमगार्ड जवानों तो तैनात कर दिया है। वहीं पुल पर पुलिस के जवानों को लगा दिया है।

 

MUST READ : बीहड़ में इस डकैत की मूवमेंट से फैली दहशत, गांव से बाहर आना जाना हुआ बंद! पुलिस भी अलर्ट पर

सहायक मेला अधिकारी अशोक सिंह चौहान के मुताबिक मेले के दूसरे दिन यानी शुक्रवार को रतनगढ़ मंदिर पर करीब 10 हजार श्रद्धालु पहुंचे। चूंकि दिन रुक-रुक कर बारिश होती रही लिहाजा संख्या कम रही। अगले दिन संख्या बढऩे की उम्मीद है। उन्होंने बताया कि जल संसाधन विभाग द्वारा नदी में पानी बढऩे की सूचना पर अलर्ट जारी किया गया है।

 

MUST READ : घर के ताले खराब हैं तो जरा देखकर ठीक करवाएं वरना इन लोगों की तरह पछताना पड़ सकता है, ये है मामला

इसलिए लोगों की सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किे गए हैं। बता दें कि जिला प्रशासन ने मेले को सुचारु रूप से चलाने के लिए जिला पंचायत के सीईओ संदीप माकिन को मेला अधिकारी बनाया गया है। वहीं सेंवढ़ा एसडीएम को सहायक मेला अधिकारी बनाया गया है। इसके अलावा करीब आधा सैकड़ा अधिकारियों को मेले के दौरान तमाम जिम्मेदारियां दी गई हैं। नवरात्र पर जिले के अन्य मंदिरों जिनमें मां पीतांबरा पर भी बारिश के चलते कम ही भक्त पहुंच सके। वही खैरी व बड़ी माता मंदिर पर भी भक्तों की संख्या अपेक्षाकृत कम रही।

 

2013में ऐसे हुई थी रतनगढ़ मंदिर त्रासदी
देश के प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक रतनगढ़ के मंदिर में 2013 में भगदड़ मचने से करीब 115 लोगों की मौत हो गई थी। लोग बताते है कि मंदिर में भगदड़ के बाद लोग पानी में कूद गए थे और नदी में पानी का स्तर अधिक होने से कई लोगों की मौत हो गई थी। जबकि यहां सिंध नदी में पानी का स्तर ज्यादा नहीं रहता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो