कॉलेज संचालक सहित तीन लोगों ने किया था 25 करोड़ की जमीन पर कब्जा, प्रशासन ने हटाया

 

5 बीघा शासकीय भूमि कराई मुक्त

administration remove encrochment from government land in gwalior

ग्वालियर। सिरोल मौजे में सोमवार को एसडीएम अनिल बनवारिया और तहसीलदार शिवानी पांडेय की अगुवाई में मुख्य सडक़ से लगी पांच बीघा भूमि बोस्टन कॉलेज के संचालक सहित दो अन्य अतिक्रमणकर्ताओं से लगभग तीन घंटे तक चली कार्रवाई के बाद मुक्त कराई गई। एसडीएम के अनुसार मुक्त कराई गई शासकीय भूमि का बाजार मूल्य लगभग 25 करोड़ रुपए है। मुक्त कराई भूमि को किसी शासकीय विभाग को आवंटित करने की तैयारी शुरू की जा चुकी है।

दरअसल, कलेक्ट्रेट से करीब डेढ़ किलोमीटर दूर हाइवे को जोडऩे वाली मुख्य सडक़ के किनारे की जमीन को बोस्टन कॉलेज के संचालकों सहित अन्य किसानों ने कब्जा लिया था। इस जमीन में कॉलेज संचालक ने जहां नाले को कवर करके रास्ता और बाउंड्री आदि बनाकर कब्जा किया था, वहीं किसान खुली जमीन पर खेती कर रहे थे। सिरोल के सर्वे नंबर 87/525, 526 और 88,89 और 90 के अंतर्गत मुख्य सडक़ से लगी इस भूमि को लेकर किसी ने कलेक्टर से शिकायत की थी। इसके बाद राजस्व विभाग के कर्मियों ने मौके पर पहुंचकर जांच की।

इस दौरान नक्शे पर कैंची-कंघी (राजस्व भमि नाप का तरीका) से जमीन को निकाला। मौके पर निकली जमीन में से कॉलेज की बाउंड्री में त्रिभुजाकार अतिक्रमण निकला। जबकि बाहरी ओर तिरछी लकीर के हिसाब से शासकीय जमीन निकली है। प्रशासनिक अधिकारियों ने बाउंड्री और एक कमरे को तोड़ दिया, इसके बाद कॉलेज संचालक ने टीनशैड स्वयं निकालने का अनुरोध किया तो अधिकारियों ने एक दिन की मोहलत दी है।


इनका था अतिक्रमण

-बोस्टन कॉलेज फॉर प्रोफेशनल स्टडीज के संचालकों द्वारा सरकारी नाले पर अतिक्रमण करके रास्ता बना लिया था, इसके साथ ही सामने की खुली भूमि पर बाउंड्री कर ली थी। इसको तोड़ दिया गया।


-रामनाथ पुत्र बीरबल सिंह गुर्जर और जसवंत सिंह पुत्र गब्बर सिंह गुर्जर ने करीब 4 बीघा जमीन पर कब्जा करके गेहूं की फसल उगा ली थी। फसल में टै्रक्टर चलवा दिया गया।


-मुख्य सडक़ के किनारे की बेशकीमती भूमि पर बोस्टन कॉलेज के संचालक ने कब्जा कर लिया था। इसको लेकर शिकायत आई थी, जिसकी जांच के बाद करीब 25 करोड़ रुपए बाजार मूल्य की पांच बीघा भूमि से अतिक्रमण हटाया गया है। पूरी भूमि को शासकीय आधिपत्य में भी तुरंत लिया गया है।

अनिल बनवारिया, एसडीएम

Dharmendra Trivedi Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned