scriptकॉलेजों में प्रवेश आज से, छात्रों को 15 कॉलेजों की चॉइस फिलिंग का मौका | Admission in colleges from today, students have the opportunity of cho | Patrika News

कॉलेजों में प्रवेश आज से, छात्रों को 15 कॉलेजों की चॉइस फिलिंग का मौका

locationग्वालियरPublished: May 25, 2023 01:40:42 am

इस बार तीन चरणों में होंगे सीएलसी राउंड

education

कॉलेजों में प्रवेश आज से, छात्रों को 15 कॉलेजों की चॉइस फिलिंग का मौका


ग्वालियर. कॉलेजों में गुरुवार से एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो रही है। ऑनलाइन एडमिशन के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन के साथ अधिकतम 15 कॉलेजों की च्वॉइस फिलिंग का मौका मिलेगा। छात्र एमपी ऑनलाइन के कियोस्क सेंटर से रजिस्ट्रेशन करवा सकेंगे। दस्तावेज सत्यापन ऑनलाइन होगा। जिन आवेदनों में त्रुटि पाई जाएगी, उसमें सुधार के लिए छात्रों को मोबाइल पर मैसेज आएगा। उसे किसी भी शासकीय कॉलेज के हेल्प सेंटर पर पहुंचकर ठीक करवाना होगा। इस बार ऑफलाइन का सिस्टम खत्म कर दिया है। छात्रों को कॉलेज पहुंचकर कोई दस्तावेज जमा नहीं करवाना होगा। टीसी और माइग्रेशन भी ऑफलाइन नहीं देना होगा। लिस्ट में नाम आते ही एक हजार रुपए जमा कर एडमिशन पक्का करना होगा। उच्च शिक्षा विभाग ने बीएड, एमएड और बीपीएड-एमपीएड जैसे कोर्स में एडमिशन का भी पूरा शेड्यूल जारी कर दिया है। इस बार 14 अगस्त से पहले ही एडमिशन प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी। एकेडमिक कैलेंडर के अनुसार यूजी व पीजी की कक्षाएं 1 जुलाई से शुरू हो जाएंगी। पीजी की सेमेस्टर की परीक्षाएं 22 नवंबर से शुरू होंगी।
स्नातक में प्रवेश का पूरा शेड्यूल
पहला राउंड
25 मई से 12 जून तक रजिस्ट्रेशन । 26 मई से 15 जून तक दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन 19 जून का लिस्ट आएगी। 23 तक संबंधित कॉलेजों में फीस जमा करना होगी।

दूसरा राउंड (सीएलसी का पहला राउंड)
19 जून से 27 जून तक रजिस्ट्रेशन। 20 जून से 30 जून तक दस्तावेजों ऑनलाइन सत्यापन 3 जुलाई का लिस्ट आएगी। 7 जुलाई तक संबंधित कॉलेजों में फीस जमा करना होगी।

तीसरा राउंड (सीएलसी का दूसरा राउंड)
7 जुलाई से 12 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन 8 जुलाई से 15 जुलाई तक दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन 18 जुलाई को लिस्ट आएगी। 18 जुलाई से 22 तक संबंधित कॉलेजों में फीस जमा करना होगी।

चौथा राउंड (सीएलसी का तीसरा और आखिरी राउंड)
20 जुलाई से 24 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन 21 जुलाई से 27 जुलाई तक दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन । 31 जुलाई को लिस्ट आएगी। 4 अगस्त तक संबंधित कॉलेजों में फीस जमा करना होगी। 5 से 9 अगस्त तक अपग्रेड के विकल्प वाले छात्रों को फीस भरने का मौका अलग से मिलेगा।
यह होगा स्नातकोत्तर कोर्सेस का शेड्यूल
पहला राउंड
26 मई से 13 जून तक रजिस्ट्रेशन 27 मई से 16 जून तक दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन 20 जून का लिस्ट आएगी। 24 तक संबंधित कॉलेजों में फीस जमा करना होगी।

दूसरा राउंड (सीएलसी का पहला राउंड)
20 जून से 28 जून तक रजिस्ट्रेशन 21 जून से 1 जुलाई तक दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन । 4 जुलाई का लिस्ट आएगी। 8 जुलाई तक संबंधित कॉलेजों में फीस जमा करना होगी।

तीसरा राउंड (सीएलसी का दूसरा राउंड)
7 जुलाई से 12 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन । 8 जुलाई से 15 जुलाई तक दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन 19 जुलाई को लिस्ट आएगी। 19 जुलाई से 22 तक संबंधित कॉलेजों में फीस जमा करना होगी।

चौथा राउंड (सीएलसी का तीसरा और आखिरी राउंड)
21 जुलाई से 25 जुलाई तक रजिस्ट्रेशन । 22 जुलाई से 28 जुलाई तक दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन 31 जुलाई को लिस्ट आएगी। 4 अगस्त तक संबंधित कॉलेजों में फीस जमा करना होगी। 5 से 9 अगस्त तक अपग्रेड के विकल्प वाले छात्रों को फीस भरने का मौका अलग से मिलेगा।

ऐसे करनी होगी प्रक्रिया
रजिस्ट्रेशन व चॉइस फिङ्क्षलग में 15 कॉलेज और कोर्स प्राथमिकता क्रम से भरना है।
15 में से मैरिट के आधार पर एक कॉलेज अलॉट होगा।
फीस 1 हजार रुपए जमा करने के लिए 4 दिन मिलेंगे।
फीस की अवधि समाप्त होते ही छात्र को मैरिट के अनुसार ही ऑटोमैटिक चॉइस का कॉलेज अलॉट हो जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो