कॉलेजों में 1 अगस्त से शुरु होंगे एडमिशन, ऑनलाइन डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन की रहेगी छूट

शिक्षा सत्र 2021-22 की प्रवेश शेड्यूल एवं अकादमिक कैलेंडर जारी कर दिया है....

By: Ashtha Awasthi

Updated: 22 Jul 2021, 01:41 PM IST

ग्वालियर। कोविड 19 के चलते बीते शिक्षा सत्र में बेपटरी पर रही महाविद्यालयों की शैक्षणिक व्यवस्था को इस साल पटरी पर लौटने की उम्मीद है। इसी को ध्यान में रखते हुए व कोरोना संक्रमण की तीसरी लहर की आशंका के बीच उच्च शिक्षा विभाग ने शिक्षा सत्र 2021-22 की प्रवेश शेड्यूल एवं अकादमिक कैलेंडर जारी कर दिया है। जिसमें कॉलेजों में ऑनलाइन प्रवेश की प्रक्रिया एक अगस्त से शुरू होगी।

जारी गाइड लाइन के अनुसार स्नातक प्रथम वर्ष और स्नातकोत्तर प्रथम सेमेस्टर के साथ अन्य पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रकिया एक अगस्त से शुरू होगी। महाविद्यालयों में प्रवेश की प्रक्रिया तीन चरणों में की जाएगी। जिसमें अंतिम चरण सीएलसी का होगा। इसमें बची हुई सीटों पर प्रवेश महाविद्यालय स्वयं दे सकेंगे। नई शिक्षा नीति में ऑनलाइन प्रवेश के दौरान दस्तावेज के सत्यापान से छूट रहेगी। साथ ही प्रवेश लेने के बाद छात्रों को सभी दस्तावेज कॉलेज में जमा करने होंगे।

यूजी अंतिम वर्ष व पीजी का रिजल्ट जुलाई में ही

उच्च शिक्षा विभाग ने नया शिक्षा सत्र समय से शुरू हो सके इसके लिए यूजी अंतिम वर्ष एवं पीजी चतुर्थ सेमेस्टेर का परीक्षा परिणाम 31 जुलाई से पहले जारी करने के लिए सभी विश्वविद्यालयों को निर्देश दिए गए हैं। क्योकि एक सितंबर से महाविद्यालय में ऑफलाइन कक्षाएं लगाने का निर्णय लिया है। तय शेड्यूल के अनुसार स्नातक की सभी कक्षाएं एक सितंबर से शुरू हो जाएंगी।

वार्षिक परीक्षा अप्रेल और सेमेस्टर दिसंबर में

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के चलते दो माह देरी से शुरू हो रहे शिक्षा सत्र को समय पर लाने के लिए पीजी प्रथम और तृतीय सेमेस्टर की परीक्षाए 16 दिसंबर से 11 जनवरी के बीच होंगी और परीक्षा परिणाम 31 जनवरी तक घोषित किया जाएगा। वहीं पीजी द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं 1 से 22 मई तक होंगी और परिणाम 30 जून 2022 तक घोषित किया जाएगा। इसी तरह यूजी प्रथम, द्वितीय और तृतीय वर्ष की परीक्षाएं एक अप्रैल से 21 मई तक कराई जाएंगी और परिणाम 30 जून तक घोषित किया जाएगा।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned